फर्जी व्हाट्सएप प्रोफाईल लगा कर रुपए मांगने वालों से सावधान

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | पुलिस अधीक्षक नूंह ने एडवाइजरी जारी करते हुए बताया है कि आजकल साइबर ठग किसी परिचित जानकर की फर्जी प्रोफाईल लगाकर फर्जी वाट्सएप नंबर से उधार रुपयों की मांग करके ठगी को अंजाम दें रहे है । उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की वित्तीय या आनलाईन धोखाधड़ी होने पर 1930 पर काल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाएं । इसके अतिरिक्त अपनी शिकायत साइबर क्राईम थाना या आपके संबंधित थाने में स्थापित साइबर हेल्पडेस्क पर शिकायत दें ।

ऐसे होती है साइबर ठगी :-

 साइबर ठग इंटरनेट की दुनिया में सक्रिय रहते हैं । वे लगातार नए मौकों की तलाश में रहते हैं । कई बार व्हट्सएप पर आपके परिचित की तस्वीर लगा कर साइबर अपराधी आपको मैसेज भेजते हैं और यह बताते हैं कि वह किसी जरूरी मीटिंग में है और उन्हें कुछ पैसे की जरूरत है । वह मीटिंग में बात नहीं कर पाएंगे, इसलिए उनके अकाउंट में ही में पैसे डाल दें । इस दौरान वे यह भी बताते हैं कि यह नंबर भी उन्हीं का है, चुंकि प्रोफाइल फोटो में आपके परिचित की तस्वीर रहती है तो आप आनन-फानन में पैसे डाल देते हैं ।

 कई बार लोग स्कैन कोड का इस्तेमाल कर कंप्यूटर पर वाट्सएप का प्रयोग करते हैं । इस दौरान जब कंप्यूटर छोड़कर बाहर जाते हैं तब भी स्कैन कोड को एक्टिव छोड़ देते हैं । वही स्कैन कोड साइबर अपराधियों के हाथ लगने के बाद वे अपराधियों का शिकार हो जाते हैं । इससे बचना जरूरी है ।

    इन बातों का ध्यान रखने से बच सकते हैं ठगी से :-

1. आपके किसी परिचित का प्रोफाइल फोटो लगाकर अगर आपसे कोई पैसे की डिमांड करता है तो आप तुरंत सतर्क हो जाइए क्योंकि कोई भी व्यक्ति संकट के समय मैसेज भेज कर मदद नहीं मांगेगा ।

2.वाट्सएप के सेटिंग में कई सुरक्षा की प्रणालियां है, उन सभी को गौर से पढ़ें और उन्हीं सभी सेटिंग को अपने वाट्सएप में लागू करें ।

3.वाट्सएप पर अपने प्रोफाइल फोटो को सुरक्षित करके रखें ताकि उसे कोई चुरा ना सके या फिर जो लोग आपके फोन लिस्ट में हैं, वही सिर्फ आपका प्रोफाइल फोटो देख सकें ।

4.आपका वाट्सएप अकाउंट हैक हुआ है तो आपको तुरंत ही अपना वाट्सएप रिसेट करना है । इसके बाद आपको व्हट्सएप में दोबारा पहले जैसे ही लागिन करना पड़ेगा, उसके बाद आपके अकाउंट पर ओटीपी आएगा और अपराधी द्वारा हैक किया हुआ अकाउंट लाग आउट हो जाएगा । यह आपको जल्द से जल्द करना है । सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि वाट्सएप बिना आपकी अनुमति कोई भी ओटीपी नहीं भेजता है । ऐसा कोई भी ओटीपी आता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए ।

5.वाट्सएप पर जालसाज आपके करीबी बनकर ही आपसे लूट कर सकते हैं । आपसे कोई भी करीबी बनकर मदद मांग रहा है तो सबसे पहले उसे काल कीजिए और किसी भी ओटीपी की जानकारी नहीं दीजिए । आपको सेफ्टी को बढ़ाने के लिए टू-फैक्टर आथेंटिकेशन विकल्प ऑन करना चाहिए । ऐसे में हैकर्स को रोका जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *