ऑनलाइन लोन एप से रहे, सावधान

0

 City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | नूंह पुलिस द्वारा समय-समय पर एडवाइजरी जारी करने के अलावा शैक्षिक संस्थानों, गांवो, चौपालों पर राहगीरी प्रोग्राम आदि के जरिये साईबर जागरुक अभियान चलाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा है, जिसके प्रभाव से साइबर अपराधों की घटनाओं में कमी आई है ।

निरीक्षक विमल प्रबंधक थाना साइबर क्राइम नूंह ने साईबर अपराध के बारे में पुनः जागरूक करते हुए बताया कि आज की डिजिटल दुनिया मे जैसे-2 तकनीकी बढती जा रही है वैसें-2 साईबर अपराधी भी अलग-2 तरीके अपनाकर लोगो के साथ साईबर धोखाधडी करते है ऐसे अपराधियो से बचनें के लिए खुद को जागरुक व सावधान रखनें की आवश्यकता है ।साईबर अपराधों से बचनें हेतु नूंह पुलिस द्वारा अभियान चलाकर लगातार जागरुक किया जा रहा है । इसके अंतर्गत आमजन को साईबर अपराध वारदातों की तरीको बारें अवगत करवाया जा रहा है । आज के समय साईबर अपराध से संबंधित निम्नलिखित बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है-

फोन में प्राप्त ओटीपी या बैंक सम्बन्धी जानकारी किसी अन्जान व्यकित के साथ सांझा ना करें ना ही किसी फोन में प्राप्त किसी अन्जान लिंक इत्यादि पर क्लीक करें और सोशल मीडिया (फेसबुक तथा इंसटाग्राम) पर प्राईवेसी सिक्युरिटी लगाकर रखें ।

अपनें अकाउंट का मजबुत पासवर्ड बनाये और समय-2 पर बदलते रहें ।

 अगर आप ऑनलाइन किसी एप से लोन ले रहे हैं तो सावधान रहें. क्योंकि पहले ये एप चंद मिनट में ऑनलाइन लोन देते हैं और लोन अप्रूवल करवाने के नाम पर एप्लीकेशन इंस्टॉल करवा कर फोन हैक कर लेते हैं इसके बाद फोन से सभी निजी डेटा भी चुरा लेते हैं इसके बाद लोन लेने वाले ग्राहक के परिजनों दोस्तों को अश्लील मैसेज भेज कर लोन लेने वाले ग्राहक को ब्लैकमेल किया जाता है क्योंकि आजकल युवा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है ।बार-बार लोन लेनें बारे विज्ञापन सामनें आते है । ऐसे में युवा 3 हजार से 10 हजार तक के लोन मामूली छोटे लोन समझ कर ले लेते हैं और बिना कहीं जाए बैठे-बैठे मोबाइल में से लोन अप्रूवल हो जाता है, लेकिन कई बार उसकी भारी कीमत चुकानी पड़ जाती है । 

हर किसी एप्लिकेशन से लोन नहीं लेना चाहिए और लोन लेने से पहले सभी शर्तों को पढ़ना चाहिए क्योंकि लोन अप्रूवल करवाने के लिए एप्लीकेशन इंस्टॉल करवाकर हैकर आपके फोन का सारा डाटा चुरा लेते हैं इन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए ।

मनी ट्रांसफर एपलिकेशन (गुगल पे. फोन पे.) इत्यादि को सावधान पूर्वक प्रयोग करें याद रहे जब भी आप इन एपस के द्वारा अपनें बैंक की पिन डाल रहें है तो पैसा आपके खाते से किसी दुसरे के खातें में जा रहा है और इन एपस के माध्यम से प्राप्त मनी रिक्वेस्ट इत्यादि पर क्लीक ना करें इसे तुरन्त डिलिट करे दें इसके अलावा किसी व्यकित के द्वारा बताये गये किसी भी आफर या किसी प्रकार का लालच मे ना फसें ।

आगे कहा कि अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की आनलाईन ठगी हो जाती है तुरन्त नेशनल साईबर कम्पलेंट पोर्टल नम्बर 1930 पर कॉल करें और www.cybercrime.gov.in पर आनलाईन शिकायत दर्ज करवायें इसके अलावा नजदीक पुलिस स्टेशन में जाकर साईबर हैल्प डैस्क अथवा साइबर क्राईम थाना नूंह की मदद लें, ऐसा कर आप अपनी ठगी गई रकम प्राप्त कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *