भारत को हरित अर्थव्यवस्था बनाने की अपनी महत्वाकांक्षा के तहत केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

0

City24news/अन्तराम महलोनिया

न्यू दिल्ली| यह कठिन है लेकिन असंभव नहीं है। यह मेरा दृष्टिकोण है, ”गडकरी ने पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा। उन्होंने कहा कि भारत ईंधन आयात पर 16 लाख करोड़ रुपये खर्च करता है। मंत्री ने कहा, इस पैसे का इस्तेमाल किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा, गांव समृद्ध होंगे और युवाओं को रोजगार मिलेगा।

भारत को हरित अर्थव्यवस्था बनाने की अपनी महत्वाकांक्षा के तहत, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हाइब्रिड वाहनों पर जीएसटी कम करना चाहते हैं और उन्होंने देश को 36 करोड़ से अधिक पेट्रोल और डीजल वाहनों से पूरी तरह छुटकारा दिलाने की कसम खाई है। जब उनसे पूछा गया कि क्या भारत के लिए पेट्रोल और डीजल कारों से पूरी तरह छुटकारा पाना संभव है, तो केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा, “सौ फीसदी।”

गडकरी ने इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने के लिए कोई समयसीमा नहीं दी, जिसे हरित ऊर्जा के समर्थक भी बेहद कठिन मानते हैं।
पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने हरित गतिशीलता बढ़ाने के लिए गडकरी के दृष्टिकोण का स्वागत किया, लेकिन बिजली के उत्पादन में जीवाश्म ईंधन के उपयोग को हरी झंडी दिखाकर चेतावनी भी दी।

उन्होंने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि जिस गति से इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए जा रहे हैं, आने वाला युग वैकल्पिक और जैव ईंधन का होगा और यह सपना सच होगा। गडकरी ने कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो जैसी ऑटो कंपनियां भी फ्लेक्स इंजन का उपयोग करके मोटरसाइकिल बनाने की योजना बना रही हैं और इसी तरह की तकनीक का उपयोग करने वाले ऑटो रिक्शा भी रास्ते में हैं।

भारत में, हम अभी भी इलेक्ट्रिक कारों को चलाने के लिए जीवाश्म ईंधन-आधारित ऊर्जा प्रणाली पर बहुत अधिक निर्भर हैं, और इसे बदलने की जरूरत है। ग्रीनपीस इंडिया के प्रचारक अविनाश चंचल ने पीटीआई को बताया, “जलवायु संकट से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा सुनिश्चित करने की तत्काल आवश्यकता है।”

गडकरी ने कहा कि वह 2004 से वैकल्पिक ईंधन की वकालत कर रहे हैं और उन्हें विश्वास है कि आने वाले पांच से सात वर्षों में चीजें बदल जाएंगी। “मैं आपको इस परिवर्तन के लिए कोई तारीख और वर्ष नहीं बता सकता क्योंकि यह बहुत कठिन है। यह मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं,”गडकरी ने जोर देकर कहा।

मैं हाइड्रोजन से चलने वाली कार में घूमता हूं। आप हर दूसरे घर में इलेक्ट्रिक कारें देख सकते हैं। जो लोग कहते थे कि यह असंभव है, उन्होंने अब अपने विचार बदल दिए हैं और जो मैं पिछले 20 वर्षों से कहता आ रहा हूं उस पर विश्वास करना शुरू कर दिया है, ”मंत्री ने कहा।

“टाटास और अशोक लीलैंड ने ऐसे ट्रक पेश किए हैं जो हाइड्रोजन से चलते हैं। ऐसे ट्रक हैं जो एलएनजी/सीएनजी पर चलते हैं। देशभर में बायो-सीएनजी की 350 फैक्ट्रियां हैं।”

“निश्चित रूप से, एक क्रांति हो रही है। ईंधन आयात ख़त्म होगा और यह देश आत्मनिर्भर आत्मनिर्भर भारत बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *