लगभग 150 छात्रों ने किया बाल भवन गतिविधियों का भ्रमण

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बुचावास के लगभग 150 छात्रों ने बाल भवन नारनौल में चलाई जा रही गतिविधियों का भ्रमण किया।

यह भ्रमण वोकेशनल ट्रेनर आईटीईएस नरेन्द्र सैनी, पीजीटी हिन्दी अशोक कुमार, वोकेशनल ट्रेनर ब्यूटी एडं वेलनैस दीपिका यादव, आर्ट एडं क्राफ्ट टीचर पूनम तथा डीपीई शर्मिला के नेतृत्व में किया।

इस दौरान बाल भवन से कार्यक्रम अधिकारी विवेक कुमार व तीरन्दाजी प्रशिक्षक सुरेन्द्र शर्मा ने सभी छात्रों को परिषद द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने छात्रों से अनुरोध किया कि वे इन गतिविधियों में अपनी हिस्सेदारी करें तथा अपनी जान पहचान के बच्चों को भी इन गतिविधियों से जोड़े।

सर्वप्रथम छात्रों ने साइंस म्यूजियम में रूची दिखाते हुए भिन्न-भिन्न साइंस माडल का अवलोकन किया तथा उनके बारे में विस्तार से जाना। इसके बाद ई-लाईब्रेरी एवं डिजिटल लैंग्वेज लैब में छात्राओं से उनकी शिक्षा से संबंधित प्रश्न पुछे गए तथा लाईब्रेरी में मिल रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र की कक्षा में सभी छात्रों को कम्प्यूटर के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने के लिए सिखाए जा रहे कोर्स के बारे में बताया। इसके बाद सिलाई कटाई एवं कढ़ाई प्रशिक्षण केन्द्र एवं हेयर एंड स्किन केयर प्रशिक्षण केन्द्र छात्राओं को स्वरोजगार शुरू करने अथवा रोजगार प्राप्त करने के लिए इन केन्द्रों में सिखाए जाने वाले कोर्स बारे में बताया गया तथा अन्त में बाल भवन परिसर के खेल मैदान में चल रही तीरन्दाजी प्रशिक्षण कक्षा में तीरन्दाजी खेल के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने तीरन्दाजी के साथ-साथ अपनी रूची अनुसार बाल भवन द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों व समय-समय पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने तथा अपने क्षेत्र व जिले का नाम रोशन करने के लिए प्रोत्साहित किया। अन्त में स्कूल से आए अध्यापकगणों ने बच्चों के लिए चलाई जा रही गतिविधियों की भरपुर सराहना की तथा अधिक से अधिक बच्चें इन गतिविधियों से लाभ उठाएगें, ऐसा बच्चों की तरफ से आश्वासन दिया ताकि इन बच्चों का उत्थान हो सकें जिससे उनकी समाज में अलग से पहचान बन सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *