शांतिपूर्वक व पारदर्शिता से चुनाव संपन्न कराएं सभी पोलिंग पार्टियां :  सहायक निर्वाचन अधिकारी

0

जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पीओ, एपीओ व पोलिंग ऑफिसर के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों का हुआ समापन 
City24news@हरिओम भारद्वाज
होडल| हथीन, 19 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नेहा सिंह के मार्गदर्शन में लोकसभा आम चुनाव-2024 की मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाने के लिए जिला की पलवल, होडल और हथीन विधानसभा क्षेत्रों में नियुक्त किए गए प्रीजाइडिंग ऑफिसर्स (पीओ), अल्टरनेट प्रीजाइडिंग ऑफिसर्स (एपीओ) व पोलिंग ऑफिसर को चुनाव से संबंधित जानकारी देने के लिए विधानसभा वाइज दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर रविवार को सुबह और शाम के सत्रों के साथ संपन्न हो गए। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पोलिंग पार्टी सदस्यों को वीडियो के माध्यम से ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के संचालन के बारे में जानकारी दी गई। जिला के तीनों उपमंडल के सहायक निर्वाचन अधिकारियों द्वारा पोलिंग पार्टियों को शांतिपूर्वक व पारदर्शिता से चुनाव संपन्न कराने और पूरी सहजता व सतर्कता के साथ ड्यूटी करने की हिदायत दी गई। 

पोलिंग पार्टी सदस्य टीम भावना के साथ तालमेल बनाकर कार्य करें : सहायक निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र कुमार

पलवल में सरस्वती महिला महाविद्यालय में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का रविवार को दूसरे दिन सुबह व शाम के सत्र में आयोजन किया गया। इस दौरान उपमंडल अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र कुमार ने कहा कि प्रीजाइडिंग ऑफिसर्स (पीओ), अल्टरनेट प्रीजाइडिंग ऑफिसर्स (एपीओ) व पोलिंग ऑफिसर एक टीम भावना के साथ तालमेल बनाकर कार्य करें और आपस में मोबाइल नंबर सांझा कर लें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि 24 मई उन्हें उपलब्ध कराई गई चुनाव से संबंधित सामग्री की जिम्मेदारी सभी पोलिंग पार्टी सदस्यों की होगी, इसलिए इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। इस दौरान मास्टर ट्रेनर ने पोलिंग पार्टियों के सदस्यों को चुनाव से संबंधित जानकारी को बारीकी से बताया और चुनाव के दौरान प्रयोग होने वाले सभी फॉर्मों के बारे में भी जानकारी दी।

चुनाव शुरू करवाने से पहले मॉक पोल करवाना बहुत जरूरी : सहायक निर्वाचन अधिकारी संदीप अग्रवाल

हथीन में खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय के हॉल में लगाए शिविर के दूसरे दिन रविवार को भी सुबह व शाम के दो सत्रों में पीओ, एपीओ व पोलिंग ऑफिसर को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उपमंडल अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी संदीप अग्रवाल ने बारीकी से पीओ, एपीओ व पोलिंग ऑफिसर को दी जाने वाली चुनाव सामग्री के बारे में बारीकी से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चुनाव में मॉक पोल का बहुत महत्व होता है। उन्होंने बताया कि चुनाव शुरू करवाने से पहले मॉक पोल करवाना बहुत जरूरी होता है। उन्होंने मॉक पोल कैसे करवाना है और इस दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतनी है इसके बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान मंच का संचालन उटावड़ स्थित राजकीय पॉलीटेक्रिक कॉलेज के प्रधानाचार्य शशी भूषण जांगड़ा व मंडकोला स्थित राजकीय पॉलीटेक्रिक कॉलेज से एचओडी मोहन लाल ने किया। चुनावी सामग्री मिलने के बाद निर्धारित की गई बसों से ही बूथों पर जाएं पोलिंग पार्टी सदस्य: सहायक निर्वाचन अधिकारी रणवीर सिंह

होडल में राजकीय कॉलेज में पोलिंग पार्टियों की दो दिवसीय पायलेट रिहर्सल का रविवार को सुबह और शाम के सत्रों में आयोजन किया गया। इस दौरान उपमंडल अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी रणवीर सिंह ने कहा कि पोलिंग पार्टी सदस्य जिनमें पीओ, एपीओ और पोलिंग आफिसर शामिल है वे चुनावी ड्यूटी के दौरान लापरवाही न बरते। उन्होंने बताया कि 24 मई को बीआर आंबेडकर कॉलेज पलवल से चुनावी सामग्री मिलने के बाद निर्धारित की गई बसों से ही पोलिंग पार्टी सदस्य अपनी चुनावी सामग्री के साथ अपने बूथ पर जाएं। कोई भी पोलिंग पार्टी सदस्य निर्धारित की गई बसों के अलावा अन्य किसी भी वाहन से अपने पोलिंग बूथ पर नहीं जाए। इस दौरान मास्टर ट्रेनर हरीश, सुरेंद्र व नरेंद्र ने पोलिंग पार्टियों के सदस्यों को ईवीएम, वीवीपैट व चुनाव संबंधित सामग्री के बारे में जानकारी दी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *