नूँह के यासीन मेव डिग्री काॅलेज में प्रशासक चौधरी ज़ाकिर हुसैन ने किया पौधारोपण

0

कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप कुमार ने की 
ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाना, हर नागरिक का कर्त्तव्य : ज़ाकिर हुसैन 
सेहतयाब जिंदगी जीने के लिए पौधे लगाना और उनकी रक्षा करना सभी का कर्त्तव्य: चौधरी ज़ाकिर हुसैन 

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह।सोमवार को हरियाणा सरकार द्वारा चलाए गए हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत वन विभाग व नगर परिषद नूँह द्वारा यासीन मेव डिग्री काॅलेज, नूँह में पौधारोपण-कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं हरियाणा वक्फ़ बोर्ड के प्रशासक चौधरी ज़ाकिर हुसैन पूर्व विधायक रहे तथा अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त नूँह प्रदीप कुमार, आई ए एस ने की। 
इस अवसर पर काॅलेज के प्रांगण में चौधरी ज़ाकिर हुसैन व प्रदीप कुमार ने कई दर्जन पौधे लगाए तथा लोगों से भी ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने व पेड़ों की रक्षा करने की अपील की। सोमवार से पूरे प्रदेश में कार्यक्रम की शुरूआत हुई है। ये मुहिम पूरे प्रदेश में जोरों से चलाई जा रही है। नूँह जिले में वन विभाग द्वारा इस कार्यक्रम की शुरूआत नूँह के यासीन मेव डिग्री कॉलेज से की गई है जिसमें हरियाणा वक्फ़ बोर्ड के प्रशासक बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे थे। 

   मुख्य अतिथि ज़ाकिर हुसैन ने पौधारोपण कर सैंकडों लोगों को संबोधित कर लोगों से ज्यादा से ज्यादा पैड़-पौधे लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सेहतयाब लंबी जिंदगी जीने के लिए पेड़ों व पौधों का बहुत महत्व है। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पैड़ लगाने चाहिए, ये हर नागरिक का पहला कर्त्तव्य है। अगर पैड़ ही नही रहेंगे तो इंसान भी जिंदा नहीं रह सकता क्योंकि पेड़ों से हमें ऑक्सीजन के रूप में हवा मिलती है। एक बहुत अच्छा वातावरण मिलता है। 

    हुसैन ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने कार्यकाल में हरियाणा उदय के तहत पौधारोपण-कार्यक्रम की शुरूआत 9 वर्ष पूर्व शुरू की थी जिसे आज प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी बहुत अच्छे ढंग से चला रहे हैं। अधिक से अधिक पेड़ो को लगाने के लिए सरकार द्वारा बहुत सहयोग किया जा रहा है। इसलिए सभी जिले वासी ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएँ और उनकी रक्षा करें।

   अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप कुमार ने भी पौधारोपण-कार्यक्रम में मौजूद सैंकडों लोगों से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने व उन्हें पालने की अपील की। वो बड़ा होकर हमें ऑक्सीजन और शुद्ध वातावरण पैदा करेंगे। 

    इस अवसर पर वन विभाग व नगर परिषद के अधिकारियों के अलावा सैंकडों गणमान्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *