मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को लेकर एडीसी ने ली बैठक

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना हरियाणा सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। यह गरीब परिवारों के उत्थान के लिए है। ऐसे में सभी बैंकर्स इन परिवारों को स्वरोजगार स्थापित करने में सहयोग करें। यह बात अतिरिक्त उपायुक्त दीपक बाबूलाल करवा ने आज अपने कार्यालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की समीक्षा बैठक में कही। इस बैठक के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा ने अभी तक की प्रगति रिपोर्ट पेश की।

एडीसी ने विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न अंत्योदय मेले में पहले से ही आए हुए आवेदनों का निपटारा करें। अगले माह तक मामले लंबित नहीं रहने चाहिए। उन्होंने बैंकर्स को कहा कि स्वीकृत हो चुके लोन को जल्द से जल्द निपटाएं।

उन्होंने कहा कि अगर किसी आवेदक के कागजात अधूरे हैं तो विभागों के अधिकारी खुद कागजात पूरे करवाकर बैंक को दें। ये बहुत ही गरीब परिवार हैं। ये हमारी तरह कागजात तैयार नहीं कर सकते। ऐसे में अधिकारी उनके कागजात पूरे करवाने में सहयोग करें। इस मामले में संबंधित विभाग भी उनकी मदद करेंगे। अगली मीटिंग से एक सप्ताह पहले सभी बैंक ब्रांच विस्तृत विवरण लेकर आएं।

उन्होंने निर्देश दिए की बैंक द्वारा स्वीकृति पत्र ऑनलाइन अपलोड किए जाएं। अगर कोई आवेदक लोन नहीं लेना चाहता है तो लिखित में लें।

उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद है कि इन गरीब परिवारों को स्वरोजगार के साथ जोड़ा जाए। इसी मकसद से उन्हें बैंकों द्वारा लोन मुहैया करवाया जा रहा है ताकि यह अपने आजीविका शुरू कर सके। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे अनुदान राशि का निपटारा भी तुरंत करें।

इस बैठक में लीड बैंक मैनेजर विजय सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ विभिन्न बैंकों के डीसीओ भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *