पीएम विश्वकर्म योजना के संबंध में एडीसी ने ली अधिकारियों की बैठक

0

 City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। अतिरिक्त उपायुक्त दीपक बाबूलाल करवा ने आज एडीसी कार्यालय में पीएम विश्वकर्म योजना के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एडीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस स्कीम के तहत आने वाले लाभार्थियों का चयन कर उन्हें योजना का लाभ पहुंचाएं। इस योजना के तहत हस्त एवं औजार से पुस्तैनी तौर पर कार्य करने वाले 18 श्रेणियों के कारीगरों को शामिल किया गया है। इसमें मुख्यतः लौहार, सुनार, कुम्हार, बढ़ई, राजमिस्त्री, मूर्तिकार, खिलौना निर्माता, नाई, दर्जी इत्यादि को स्कीम के तहत प्रदान किए जाने वाले लाभ जैसे विश्वकर्मा प्रमाण पत्र व पहचान पत्र जरूरी प्रशिक्षण व आधुनिक औजार खरीदने के लिए 15 हजार रुपए की एक मुश्त राशि ई-वाउचर के तहत प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को अपना कार्य शुरू करने के लिए मात्र 5 प्रतिशत ब्याज दर पर बिना गारंटी पहली ऋण की किश्त  एक लाख रुपए बैंक के माध्यम से प्रदान की जाएगी तथा पहले ऋण की अदायगी उपरांत द्वितीय ऋण की किश्त के तौर पर 2 लाख रूपए का लोन दिया जाएगा। इस प्रकार प्रार्थी द्वारा कुल 3 लाख रूपए का लोन लिया जा सकता है। इस स्कीम’का लाभ लेने के लिए प्रार्थी की आयु 18 वर्ष या उससे ऊपर होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रार्थी को अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर पंजीरकण या फार्म भरना होगा जो कि निशुल्क है। जिन पंचायतों का अभी तक पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है वो सरपंच नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपनी ग्राम पंचायत को पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर रजिस्टर्ड करवाएं ताकि पात्र लाभार्थियों के सत्यापन का कार्य शीघ्र अति शीघ्र किया जा सके।

इस अवसर पर ब्लॉक पंचायत अधिकारी, एलडीएम, डोमिन एक्सपर्ट दयाराम यादव, अरुण जांगरा, लखमी चंद, राहुल यादव आईइओ व अजय यादव,  रमेश कुमार मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *