पिनगवां में डिलीवरी के दौरान लापरवाही बरतने का आरोप, महिला की मौत

0

मृतक महिला के परिजनों ने की कार्रवाई की मांग, पिनगवां में एसएमओ की मिलीभगत से चल रहे हैं अवैध जच्चा-बच्चा केंद्र 
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | जिले के पिनगवां कस्बे की एक निजी जच्चा-बच्चा क्लीनिक पर डिलीवरी के दौरान लापरवाही बरतने का आरोप लगा है। आरोप है कि निजी क्लीनिक संचालक द्वारा गर्भवति महिला के शरीर में कम खून होने पर डिलीवरी कराई गई। जिससे डिलीवरी के बाद महिला की हालत गंभीर हो गई। बिगड़ते हुए केस को निजी संचालक ने नलहड़ के लिए रेफर कर दिया, जहां पर इलाज के दौरान महिला ने दम तोड़ दिया। इससे पहले भी अन्य निजी क्लीनिकों पर गर्भवति महिलाओं की मौत के मामले सामने आए हैं। जिन्हें पीड़ित परिवारों से सांठगांठ करके दबाया गया है।

पिनगवां निवासी रिजवान ने शिकायत में बताया कि दो दिन पहले वह अपनी चचेरी बहन अरशीदा पत्नी तौफीक निवासी बंदरबास को अकबरपुर रोड़ स्थित निजी क्लीनिक पर डिलीवरी कराने के लिए लेकर गए थे। उनका आरोप है कि वहां के संचालक ने डिलीवरी से पहले अरशीदा की खून जांच कराई जिसमें 6.8 ग्राम खून पाया गया। जब परिजनों ने कहा कि कम खून है कोई खतरा तो नहीं है तो संचालक ने कहा कि इससे कम खून में भी हम डिलीवरी करा देते हैं घबराने की जरूरत नहीं है। मृतक महिला के परिजनों ने आरोप लगाया कि डिलीवरी के बाद महिला की हालत बिगडऩे लगी, जिसे निजी क्लीनिक से नलहड़ अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया, जहां पर अरशीदा की मौत हो गई। 

ग्रामीणों ने लगाया एस एम ओ पर मिली भगत का आरोप 

कस्बा पिनगवां और आसपास के ग्रामीणों ने पिनगवां में चल रहे अवैध जच्चा-बच्चा केन्द्रों लेकर कहा कि पिनगवां में जितने भी अवैध जच्चा-बच्चा केंद्र चल रहे हैं,वो सब पिनगवां सीएचसी के एस एम ओ की मिली भगत से चल रहे हैं। पिनगवां में भारी संख्या में ऐसे अवैध जच्चा-बच्चा केंद्र और झोलाछाप डॉक्टर है जिनके पास कोई डिग्री नहीं है और ना ही कोई सर्टिफिकेट है। जिससे इनके द्वारा किए गए ईलाज के दौरान कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। लेकिन फिर भी इनके खिलाफ पिनगवां में एस एम ओ के बैठते हुए कोई कार्रवाई नहीं होती।

क्या कहते हैं जिला चिकित्सा अधिकारी सरबजीत थापर 

जिला सिविल सर्जन सरबजीत थापर का कहना है कि टीम गठित कर इस मामले की जांच कराई जाएगी। कम खून में डिलीवरी करने पर खतरा होता है। निजी संचालक के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। किसी भी सूरत में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर एस एम ओ की मिली भगत इन जच्चा-बच्चा केन्द्रों को चलवाने में पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *