रेवाड़ी जिला में 2 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य किया निर्धारित

0

City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाड़ी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर रेवाड़ी जिला में एक पेड़ मां के नाम थीम के साथ जिला प्रशासन द्वारा 16 अगस्त को मेगा प्लांटेशन ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान में शहरी निकाय, ग्राम पंचायतें, जिला में स्थित विश्वविद्यालय, सभी सरकारी विभागों सहित विभिन्न रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, औद्योगिक एसोसिएशन और गैर सरकारी संगठन शामिल होंगे, जो जिला प्रशासन द्वारा उक्त तिथि को दो लाख पौधे लगाने के लक्ष्य प्राप्त करने में सहायक बनेंगे।

डीसी अभिषेक मीणा ने सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि आगामी 16 अगस्त को राज्य स्तर पर आयोजित एक पेड़ मां के नाम थीम के साथ पूरे प्रदेश में पौधरोपण किया जाएगा जिसमें रेवाड़ी जिला भी अपनी आहुति दो लाख पौधे रोपित करने के साथ डालेगा। उन्होंने जिला वासियों से अपील की कि जन भागीदारी से चलने वाले इस अभियान में हर वर्ग पौधा रोपण के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में एक पेड़ मां के नाम अभियान प्रभावी रूप से चलाया जा रहा है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित किए जा रहे हैं। जिला में इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति पौधा रोपित करते हुए अभियान में सहभागी बने।

डीसी ने कहा कि ग्राम पंचायतों में पौधारोपण अभियान को लेकर विशेष रूपरेखा तैयार की जाए, खाली पड़ी भूमि को चिन्हित करते हुए पौधारोपण की तैयारी पहले से ही कर ली जाए, जिससे 16 अगस्त को आमजन के सहयोग से पौधारोपण कार्य संपन्न कराया जा सके। पौधारोपण के लिए गांवों में अमृत सरोवर, तालाब आदि के किनारे जगहों पर पौधारोपण किया जाए। उन्होंने बताया कि एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के लिए दो लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य है, जिसके चलते सरकारी विभागों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से भी पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने आमजन से बरसाती सीजन में पौधारोपण के लिए प्रेरित किया। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को सभी किस्मों के पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जनस्वास्थ्य, सिंचाई एवं जल संसाधन, खेल, विकास एवं पंचायत विभाग, मत्स्य, रोडवेज, लोक निर्माण, शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने विभागों में पौधारोपण की इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें। साथ ही उक्त तिथि को जो भी पौधे लगाए जाएं उनकी जियो टैगिंग भी सुनिश्चित की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *