किसानों को तंग कर रही सरकार : सेवानिवृत्त सत्र न्यायाधीश राकेश यादव 

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सेवानिवृत्ति सत्र न्यायाधीश राकेश यादव ने किसानों के मुद्दे पर हरियाणा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि क्या देश के किसानों को अपनी राजधानी दिल्ली में जाने का अधिकार नहीं? ऐसे हालात पैदा किए जा रहे हैं कि जैसे कोई आतंकवादियों को रोका जा रहा हो।

यादव ने कहा कि एक तरफ केंद्र सरकार एमएस स्वामीनाथन और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न के सम्मान से नवाज रही है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन किसान कौम के लिए समर्पित कर दिया। वहीं, हरियाणा में किसानों को बंधक बनाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने 2 साल पहले भी कंटीले तार बिछाए थे, लाठियां भांजी गई थी और उनके रास्ते में सीमेंट के बेरिकेड लगाए गए थे। दोबारा से सरकार फिर इसी की तैयारी में है। 

पिछले आन्दोलन में 750 किसानों ने शहादत दी थी, तब प्रधानमंत्री मोदी ने तीन काले कानूनों को वापस लिया था और एमएसपी की गारंटी को लाने के लिए कानून बनाने का वादा किया था। 

उन्होंने कहा की देश के किसान प्रधानमंत्री मोदी को उनका वादा याद दिलाने दिल्ली जा रहे हैं, लेकिन हरियाणा सरकार ने बॉर्डर सील कर दिए, सीमेंटेड ब्लॉक लगा दिए। उन्होंने हरियाणा सरकार से किसानों को आतंकवादी समझकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन में भाग लेने के लिए रोक रही है। 

उन्होंने उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को संबोधित करते हुए कहा कि आप ने खुद को किसान का बेटा कहकर जनता से वोट मांगने का काम किया था और अब आप भारतीय जनता पार्टी की गोद में जाकर बैठे हैं, जबकि चौधरी देवीलाल ने हमेशा से ही किसान हित की आवाज उठाने का काम किया था। 

सेवानिवृत सत्र न्यायाधीश ने कहा कि मोदी सरकार ने किसान नेताओं को तो खरीद लिया, लेकिन किसान अपनी मांगों को लेकर अड़ा हुआ है। समाज का ऐसा कोई अंग नहीं है चाहे युवा हो, किसान हो, मजदूर हों सबको त्रस्त करने का काम किया है। आम आदमी पार्टी किसानों की मांगों का पुरजोर समर्थन करती है।

कांग्रेसी नेता ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनने पर प्रत्येक जरूरतमंद को फ्री में 100-100 वर्ग गज के प्लॉट दिए जाएंगे। इसके साथ ही 3.50 लाख रुपये की लागत से दो कमरे भी बनाकर दिए जाएंगे। विधायक पंवार घर-घर कांग्रेस, हर घर कांग्रेस अभियान के तहत हरियाणा में कांग्रेस पार्टी के संकल्पों के बारे में क्षेत्रवासियों को अवगत करवा रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सुशासन में 500 रुपये का गैस सिलेंडर, 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। 

इसके साथ ही किसान भाइयों को एमएसपी गारंटी, पुरानी पेंशन योजना लागू, पदक पाओ पद पाओ नीति दोबारा लागू होगी। कांग्रेस सरकार हरियाणा से नशे व अपराध को जड़ से खत्म करने का काम करेगी।

श्री यादव ने अभियान के तहत नारनौल विधानसभा क्षेत्र के गांवों में कार्यकर्ताओं के साथ डोर टू डोर पहुंचकर कांग्रेस के संकल्पों के बारे में अवगत करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *