सुन्दरह में आयोजित दो दिवसीय तृतीय फील्ड एक्सपो मेले में पंहुचे प्रतिशील किसान

0

City24news@सुनील दीक्षित 

कनीना | एसडीएम सुरेंद्र सिंह ने कहा कि फसल विविधीकरण ही किसानों का भविष्य है। परंपरागत फसलों की खेती की बजाय अब किसान बागवानी की ओर चलें। इससे किसानों की आय में भी वृद्धि होगी तथा पर्यावरण का भी संरक्षित होगा। वे शुक्रवार को कनीना-नारनौल मार्ग स्थित कनीना खंड के गांव सुंदरह स्थित एकीकृत बागवानी विकास केन्द्र में दो दिवसीय तृतीय फील्ड एक्सपो मेले के शुभारंभ अवसर पर किसानों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। मेले के समापन अवसर पर 10 फरवरी को अटेली के विधायक सीताराम यादव मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मेलों के आयोजनों का उद्देश्य किसानों को नवीनतम बागवानी तकनीक से अवगत करवाकर बागवानी खेती के प्रति रुझान पैदा करना एवं प्रोत्साहित करना है।

मिट्टी के स्वास्थ्य में गिरावट को रोकने और खतरनाक कीटनाशकों के उपयोग को काम करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने प्राकृतिक खेती योजना लागू की है। सरकार ने इसके लिए एक समर्पित प्राकृतिक खेती पोर्टल शुरू किया है। इस योजना के तहत किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए ड्रम खरीदने पर 3000 रूपए, देसी गाय की खरीद के लिए 25000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा प्राकृतिक खेती उत्पाद की ब्रांडिंग व पैकेजिंग पर प्रोत्साहित राशि देने का भी प्रावधान किया है।

इस मेले में लगभग 600 किसान एवं केन्द्रीय विद्यालय रघुनाथपुरा के विद्यार्थीयों ने भाग लिया। इस दौरान किसानों को प्रदेश एवं जिले के कृषि एवं बागवानी विषेशज्ञों द्वारा जानकारी प्रदान की गई एवं निजी कंपनी व विभिन्न विभाग एवं एफपीओ द्वारा 24 स्टॉल लगाकर प्रदर्षनी का आयोजन किया गया जिससे किसानों को बागवानी की नई तकनीकों, सब्जी की नई किस्मों की जैविक खाद, घुलनषील उर्वरक के बारे में जानकारी प्रदान की गई। फील्ड एक्सपो में इस दौरान मुख्य अतिथि  ने किसानों को केन्द्र के माध्यम से बागवानी की ज्यादा से ज्यादा खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्नत व प्रगतिशील किसानों को एसडीएम ने सम्मानित भी किया। इस समारोह में केवीके महेंद्रगढ़ के रमेश कुमार, जिला उद्यान अधिकारी डा प्रेम कुमार, परियोजना अधिकारी डा नेहा यादव,डॉ.अंकुश एवं अन्य ने किसानों को सम्बोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *