बड़ा आदमी बनना अच्छी बात है, परन्तु अच्छा आदमी बनना उससे भी बड़ी बात : विपिन शर्मा

0

City24news@अशोक कौशिक
नारनौल। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की ओर से जारी दिशा निर्देशानुसार आज जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से राव नेतराम पब्लिक स्कूल सलीमपुर में बच्चों को नैतिक मूल्यों की शिक्षा पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया।
इस मौके पर नैतिक मूल्यों की शिक्षा के नोडल अधिकारी एवं पूर्व जिला बाल कल्याण अधिकारी विपिन शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि परिवार एक पाठशाला है। बच्चा यहां जो भी सीखता है वही उसके संस्कार बन जाते हैं। बच्चा उस कोमल डाल के समान हैं जिसे जिस ओर चाहो मोडा जा सकता है। छोटे बच्चों में जिस प्रकार के संस्कार भरे जाएंगे, उसी के अनुरूप उनका चरित्र बन जाएगा। अब यह परिवार व अन्य सदस्यों पर निर्भर करता है कि वे बच्चें में किस प्रकार से संस्कार डालना चाहते हैं। आज व्यक्ति एवं समाज में सांप्रदायिकता, जातीयता भाषावाद, हिंसा, अलगाववाद, भ्रष्टाचार, यौनशोषण, नशाखोरी, भ्रुण हत्या की संकीर्ण भावनाओं व समस्याओं के मूल में नैतिक मूल्यों का पतन ही उत्तरदायी कारण है। मानव को सामाजिक प्राणी होने के नाते कुछ सामाजिक नीतियों का पालन करना पड़ता है जिनमें संस्कार, सत्य, परोपकार, अहिंसा आदि शामिल है। वास्तव में ये सभी नैतिक गुणों में आते है और बच्चों को इन्हें बचपन से ही धारण कर लेना चाहिए ताकि अच्छे परिवार, समाज, राष्ट्र का निर्माण हो सकें। उन्होंने बच्चों को उच्च श्रेणी की शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की शिक्षा को भी अवधारण करने के लिए प्रेरित किया तथा अपने बुजुर्गों, अध्यापकों व अपने सभी सगे-सम्बन्धियों का आदर करने की अपील की। इस अवसर पर विशेष रूप से बच्चों से सभी प्रकार से नशों व अन्य सभी प्रकार के व्यसनों से दूर रहने की भी अपील की तथा इनसे होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा बड़ा आदमी बनना अच्छी बात है, परन्तु अच्छा आदमी बनना उससे भी बड़ी बात है। वेदों के अनुसार व्यक्ति धन के कारण बड़ा नहीं होता, बल्कि विद्या और आचरण के कारण बड़ा कहलाता है।
इस अवसर पर बाल भवन से तीरंदाजी कोच सुरेन्द्र शर्मा, संस्था सचिव कुबेर सिंह यादव, प्राचार्या अनीता देवी, संजीव कुमार, सुमन, सुनील कुमार के अलावा अन्य अध्यापकगण एवं स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *