उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने गांव में किया लाइब्रेरी व फुटबॉल टूर्नामेंट का शुभारंभ

0

city24news@ अनिल मोहनियां
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा व पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने शनिवार को गांव शिकरावा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एक लाइब्रेरी, वाटर कूलर, झूलों व इंटरलॉकिंग ईंटों से निर्मित पगडंडी का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने गांव में आयोजित फुटबॉल ओपन टूर्नामेंट का शुभारंभ किया व गांव में स्थित सार्वजनिक लाइब्रेरी की चारदीवारी का उद्घाटन किया। उपायुक्त ने कहा कि स्कूल में जो भी विकास कार्य किए गए हैं, वह ग्राम पंचायत द्वारा करवाए गए हैं। स्कूल में लाइब्रेरी बनने से बच्चों को पढ़ने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में काफी आसानी होगी। इसी प्रकार वाटर कूलर, झूलों से बच्चों को स्कूल में काफी सुविधाएं मिलेंगी। 

ओपन फुटबाल टूर्नामेंट का किया शुभारंभ 

गांव शिकरावा में शनिवार को उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा एवं पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सिंह बिजारनिया ने फुटबॉल ओपन टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। खास बात यह रही की इस टूर्नामेंट का आयोजन में पंचायत विभाग के अधिकारी ऋषि दांगी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस टूर्नामेंट में शिकरावा गांव सहित आसपास के गांवों की 8 टीमें अलग-अलग आयु वर्ग में भाग ले रही हैं। 

पत्रकारों से बातचीत में उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि इस जिले के अधिक से अधिक युवाओं को खेल गतिविधियों से जोड़ा जाए, इसको लेकर हरसंभव प्रयास किया जा रहे हैं। इसी कार्यक्रम के तहत शिकरावा में ओपन फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन कराया जा रहा है। इसके अलावा कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सिंह बिजारनिया द्वारा की गई। डीसी नूंह ने कहा कि बच्चों की व्यवस्था के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नई लाइब्रेरी का उद्घाटन किया गया है तथा गांव के अंदर पुरानी पब्लिक लाइब्रेरी की चारदीवारी का उद्घाटन किया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि शिकरावा गांव में जो बिजली, पानी संबंधी समस्याएं ग्रामीणों द्वारा रखी गई हैं, उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर सभी समस्याओं का समाधान करने के आदेश दिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को खेल गतिविधियों से ज्यादा से ज्यादा जोड़ना है। गांव शिकरावा में काफी शिक्षित लोग हैं, लेकिन कुछ लोग यहां अभी भी गलत कामों में संलिप्त हैं। ऐसे लोगों का सामाजिक बहिष्कार भी होना चाहिए। जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह चहल ने कहा कि लाइब्रेरी का उद्घाटन होने से बच्चों को पढ़ाई करने में काफी सहूलियत मिलेगी। अब बच्चे बेहतर तरीके से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने यह कहा कि दसवीं के बाद बच्चों की एक परीक्षा ली जाएगी और जो 100 मेधावी विद्यार्थी होंगे, उनकी नीट व इंजीनियरिंग प्रतियोगी परीक्षाओं की सीकर राजस्थान में कोचिंग का मुफ्त इंतजाम आला अधिकारियों द्वारा कराया जाएगा। इसके अलावा जल्दी ही जिले में शिक्षा सहायकों की भर्ती होगी और तकरीबन 400 से अधिक शिक्षक सहायक लगाए जाएंगे ताकि स्कूलों में अध्यापकों की कमी को पूरा किया जा सके। इन कार्यक्रमों में सभी अधिकारियों ने युवाओं व ग्रामीणों को मेवात की साख को उम्दा बनाने के साथ-साथ शिक्षा व खेलों पर ज्यादा ध्यान देने की बात कही। इस कार्यक्रम में सरपंच मनीष, रमजान चौधरी एडवोकेट, अख्तर चंदेनी, एसडी खान, दीन मोहमद मामलिका इत्यादि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *