‘अनंत सूत्र- द एंडलेस थ्रेड’ गणतंत्र दिवस के अवसर पर लगभग 1,900 साड़ियों  का प्रदर्शन करेगा

0

City24news/भावना कौशिश
नई दिल्ली। संस्कृति मंत्रालय ‘अनंत सूत्र – द एंडलेस थ्रेड’ वस्त्र का प्रदर्शन करने के लिए कर्तव्य पथ पर कदम बढ़ाएगा। इस वस्त्र को एनक्लोजर में बैठे दर्शकों के पीछे स्थापित किया जाएगा, एक अनूठे इंस्टॉलेशन के रूप में। अनंत सूत्र साड़ी भारतीय फैशन का एक शाश्वत आभूषण है और इसे दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है।

यह अनोखा इंस्टालेशन लगभग 1,900 साड़ियों और कपड़ों का प्रदर्शन करेगा, जो कर्तव्य पथ के साथ लकड़ी के फ्रेम पर ऊंचे स्थान पर लगाए गए हैं। इसमें क्यूआर कोड होंगे, जिन्हें स्कैन करके इसमें इस्तेमाल की गई बुनाई और कढ़ाई की कला के बारे में विवरण प्राप्त किया जा सकता है।

यह प्रदर्शन कृत्रिम बुद्धिमत्ता को प्रोत्साहित करता है, साथ ही दर्शकों को भारतीय बुनाई और टेक्निकल कौशल के प्रति उत्साहित करने का एक माध्यम प्रदान करता है। इस अद्वितीय इंस्टॉलेशन के माध्यम से, संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय सांस्कृतिक धाराओं को सुनिश्चित करने का प्रयास किया है, जो विभिन्न राज्यों और समृद्धि की ऊँचाइयों को मिलकर एकता में पिरोने का प्रतीक है।

संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री अमिता प्रसाद सरभाई ने आज मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि ‘अनंत सूत्र’ शीर्षक से भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की साड़ियों, बुनाई और कढ़ाई का शानदार प्रदर्शन एक आनंददायक दृश्य  है जो कर्तव्य पथ के किनारे बैठने की जगह तक पृष्ठभूमि का निर्माण करेगा।

यह राष्ट्र की ओर से भारतीय महिलाओं की ताकत और संस्कृति मंत्रालय की ओर से भारत के लाखों बुनकरों को सम्मान है जिन्होंने इस कालजयी परंपरा को पीढ़ी दर पीढ़ी जीवित रखा है। ब्रीफिंग के अवसर पर इंस्टालेशन की क्यूरेटर सुश्री संध्या रमन, आईजीएनसीए के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी और प्रोफेसर ऋचा कंबोज भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *