1 फरवरी को होने वाली मॉक ड्रिल के संबंध में दिए जरूरी निर्देश: उपायुक्त धीरेद्र खड़गटा 

0

city24news@अनिल मोहनियां
नूंह | उपायुक्त धीरेद्र खड़गटा की अध्यक्षता में मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में आगामी एक फरवरी 2024 को जिला में पांच जगहों पर भूकंप आपदा पर होने वाली मॉक ड्रिल की तैयारियों व प्रबंधों पर जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें उपायुक्त ने जिला स्तर व उपमंडल स्तर पर आयोजित होने वाली मॉक ड्रिल के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए। 

बैठक से पहले राष्टï्रीय व प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों में होने वाली मेगा मॉक ड्रिल के आयोजन के संबंध में निर्देश दिए और आपदा प्रबंधन योजना के तहत जरूरी कार्यवाही समयबद्ध करने के निर्देश दिए। 

विडियो कांफ्रेस ने बाद उपायुक्त ने कहा कि भूकंप आपदा जैसी स्थिति में स्थानीय लोगों, जान-माल आदि की सुरक्षा व रक्षा के लिए जिला आपदा प्रबंधन योजना के तहत प्रशासन के विभिन्न विभागों द्वारा त्वरित कार्यवाही करनी होती है। ऐसी घटनाओं से बचने या सुरक्षा के लिए पहले तैयारी होना बहुत जरूरी है, तभी किसी संभावित स्थिति में सुरक्षा व बचाव संभव हो सकता है। उन्होंने कहा कि जिलावासियों को भूकंप जैसी परिस्थिति होने पर सुरक्षित रखने व सहायता उपलब्ध करवाने के लिए मॉक ड्रिल के माध्यम से एक प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें सभी संबंधित विभाग भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। मॉक ड्रिल में कंट्रोल रूम स्थापित करने, प्राथमिक उपचार, स्वास्थ्य सेवाएं, पुलिस सुरक्षा व बैरिकैटिंग व आपातकालीन स्थितियों में सहायता प्रदान करने की सभी कला शामिल की जाएं। आपातकालीन स्थितियों में संचार को बनाए रखने के लिए एक सुदृढ़ योजना तैयार की जानी बहुत जरूरी है। इसमें संचार के लिए सुदृढ़ स्थानों का चयन, अच्छी तकनीकी तैयारी व त्वरित कार्यवाही शामिल है।

उपायुक्त ने एसडीएम तावड़ू, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका, नूंह को निर्देश दिए कि वे भी आगामी एक फरवरी को अपने-अपने क्षेत्रों में भी मॉक ड्रिल का आयोजन करें तथा सभी संबंधित विभागों की भागीदारी सुनिश्चित करें। इस बैठक में एसडीएम तावड़ू संजीव कुमार, एसडीएम पुन्हाना मनीषा शर्मा, एसडीएम फिरोजपुर झिरका डा. चिनार चहल, एसडीएम नूंह अश्वनी कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *