21 जनवरी को मनाई जाएगी पूर्व मंत्री राव बंशी सिंह की 28वीं पुण्यतिथि : हरदीप गहली

0

city24news@अशोक कुमार कौशिक
नारनौल।‌ वीरवार को कांग्रेस के जिला प्रवक्ता हरदीप गहली ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा के पूर्व पंचायत एवं विकास मंत्री स्व राव बंशी सिंह की 28वीं पुण्यतिथि पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्राम मंढाना में प्रातः10 बजे हवन एवं पुष्पांजलि समारोह आयोजित कर मनाई जाएगी जिसमें क्षेत्र के हज़ारों गणमान्य लोग पहुंच कर अपनी श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे ।
गहली ने बताया कि स्व राव बंशी सिंह ने दक्षिणी हरियाणा जैसे अति पिछड़े क्षेत्र में विकास , बिजली-पानी समस्त शिक्षा जैसी सुविधाएं दिला कर इन्होंने राजनैतिक व राजनीतिज्ञ के मायने ही बदल दिए थे । स्वर्गीय राव बंसी सिंह एक राजनीतिक होते हुए बहुत ही धार्मिक व आध्यात्मिक व्यक्ति थे उन्होंने सहनशीलता , उदारता गरीब सहायता  , कर्तव्यनिष्ठा, सदाचार , शिष्टाचार , परोपकार आदि गुणों को धारण किया हुआ था तथा सच्चे साधु संतों का सदैव आदर मान करते थे ।
उन्होंने बताया कि स्वर्गीय राव बंसी सिंह का जीवन आमजन को एक प्रेरणा देता है साथ ही उनके सिद्धान्तों का प्रभाव उनके सुपुत्र राव देवेंद्र सिंह व हरियाणा के पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिंह पर भी स्पष्ट दिखाई देता है । आज जनता राव नरेंद्र सिंह में स्व राव बंसी सिंह के व्यक्तित्व का अक्ष देखती है ।
हरदीप गहली ने बताया कि स्व. राव बंशी सिंह का मानना था कि नर सेवा ही नारायण सेवा है  और इसी सिद्धांत पर चलते हुए उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन मे समाज के हर वर्ग की सेवा की । उनके दिल मे महिलाओं, माँ बहनों के लिए अपार श्रद्धा व सम्मान था और सैदव उन्होंने महिला कल्याण व आमजन से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता देते हुए कार्य किये जिसमें मुख्य रूप से अटेली में महिलाओं के लिए संजय महाविद्यालय का निर्माण से लेकर अन्य सैकड़ों बड़े कार्य करवाये तभी जनता उन्हें विकास पुरूष कहती है व हरवर्ष 21 जनवरी को उन्हें अपनी सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *