हरियाणा सरकार ग्रामीण आधारभूत ढांचे को कर रही मजबूत : डा अभय सिंह यादव

0

नांगल चौधरी हलके के 6 गांवों में बनेंगे समारोह स्थल 

city24news@अशोक कुमार कौशिक
नारनौल। हरियाणा सरकार ने  ग्रामीण आधारभूत ढांचे को मजबूत करने की दिशा में एक योजना के तहत नांगल चौधरी हलके के गांव छापड़ा बीबीपुर, हसनपुर, मेघोत हाला, नांगल कालिया, इकबालपुर नंगली एवं सैदअलीपुर में 50 लाख रुपये प्रत्येक की लागत से समारोह स्थल बनाने का फैसला किया है।
नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि समाज के बदलते स्वरूप के साथ समारोह का स्वरूप भी बदल रहा है जिसके लिए पहले से उपलब्ध धर्मशाला आज की आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त नहीं हैं । गांव की बढ़ती आबादी और सार्वजनिक स्थानों की सीमित उपलब्धता के कारण  निजी समारोह के आयोजन के लिए लोगों को आस पास के शहरों और कस्बों में जाना पड़ रहा है।
ऐसे में हरियाणा सरकार ग्रामीण आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए गांव के स्तर पर शहर की तर्ज पर सुविधाएं देने का प्रयास कर रही है। जहां सड़क मार्गों की व्यवस्था में आमूल चूल सुधार हुआ है वहीं गांवों के अंदर भी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। 
सामाजिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए विशेष सुविधा विकसित करने की कड़ी में यह महत्वपूर्ण कदम है। इससे पहले 4 बड़े गांवों में  लगभग दो करोड़ रुपये प्रत्येक समारोह स्थल की लागत से बड़े समारोह स्थल निर्माणाधीन हैं। इनमें गांव मूसनोता और नांगल दर्गु के बीच बनने वाला समारोह स्थल मूसनोता और नांगल दर्गु 2 बड़े गांवों को सुविधा प्रदान करेगा। इसी तरह गांव आसरावास एवं ढाकोड़ा के बीच निर्माणाधीन समारोह स्थल नियामतपुर, मौरूंड, आसरावास, ढाकोड़ा एवं नांगल सोडा आदि गांवों को यह सुविधा प्रदान करेगा।  ग्राम गोद एवं आजमाबाद मौखुता में भी इसी तरह के समारोह स्थल बनकर लगभग तैयार हैं । डा. यादव ने कहा कि सरकार से  प्राप्त बजट की सीमाओं में रहते हुए भविष्य में भी इस तरह की सुविधाएं अन्य गांवों  तक भी पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *