सीएससी केंद्रों पर कॉमन ब्रांडिंग और रेट लिस्ट लगाना अनिवार्य

0

डीसी धीरेन्द्र खड़गटा ने संबंधित अधिकारियों को केंद्रों की फिजीकल वैरिफिकेशन के दिए निर्देश

city24news@ अनिल मोहनियां 
नूंह | जिलाभर में सीएससी केंद्रों पर दी जा रही विभिन्न सरकारी सेवाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने व निर्धारित वर्ग को केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा  ने सभी केंद्रों पर  कॉमन ब्रांडिंग और रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए हैं।

उपायुक्त ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की अंत्योदय उत्थान योजनाओं को घर घर तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक गांव में  सीएससी केंद्र खोले गए हैं। नागरिकों की सुविधा के लिए जरूरी सेवाओं जैसे विवाह पंजीकरण, रिहायशी प्रमाण पत्र, बीसी, ओबीसी प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र सहित अन्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए सीएससी केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके लिए सरकार द्वारा सरकारी फीस निर्धारित की गई। ऐसे में जिला के सभी नागरिक निर्धारित फीस के तहत समयबद्ध तरीक़े से विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ ले सके इसके लिए सभी केंद्रों पर रेट लिस्ट चस्पा करना अनिवार्य है।

  उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि कोई सीएससी संचालक अपने गांव या वार्ड के अलावा किसी दूसरी जगह पर सेंटर संचालित करता पाया गया तो तुरंत प्रभाव से उस केंद्र का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सभी सीएससी केंद्रों की फिजिकल वेरिफिकेशन के निर्देश दिए हैं। इस दौरान यदि किसी केंद्र पर ब्रांडिंग और सर्विस चार्ट रेट नहीं मिला तो संबंधित केंद्र पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *