सरकार की ‘अंत्योदय’ योजनाओं का लाभ एक स्थान पर मिलने से खिले लाभार्थियों के चेहरे 

0
  • जिला में गांव-गांव दस्तक दे रही ‘विकसित भारत-जनसंवाद-संकल्प यात्रा‘
  • गांवों में पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों ने ‘विकसित भारत-जनसंवाद-संकल्प यात्रा‘ का किया गर्मजोशी से स्वागत 

city24news@ अनिल मोहनियां 
नूंह | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर एवं विकसित’ भारत के सपने को साकार करने के लक्ष्य के साथ ‘विकसित भारत-जनसंवाद-संकल्प यात्रा‘ नववर्ष के शुभारंभ अवसर पर मंगलवार जिला के गांव तावडू खंड के गांव कालरपुरी, इंडरी खंड के गांव टांई, हुसैनपुर  व खंड इंडरी के गांव गजरपुर, पुन्हाना खंड के तिरवाडा व पिनगवां खंड के गांव ढुगेजा, खंड नगीना के गांव मुलथान व फिरोजपुर – झिरका मोहम्मदवास, बुचाका में ‘विकसित भारत-जनसंवाद-संकल्प यात्रा‘ का गर्मजोशी से स्वागत अभिनंदन किया।

तावडू़ खंड के गांव कालरपुरी में मुख्यतिथि एसडीएम संजीव कुमार ने ने ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए उन्हें नववर्ष की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से देश-प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन का दौर शुरू हुआ है, जिसके परिणाम स्वरूप अंतिम व्यक्ति को घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यदि कोई पात्र व्यक्ति किसी वजह से सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए हैं तो वे अब इस यात्रा के दौरान अपने गांव में ही आवेदन कर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। ‘विकसित भारत-जनसंवाद-संकल्प यात्रा‘ का उद्देश्य ही हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है।

  उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा उपमंडल के लोगों को सरकार की अंत्योदय व जनकल्याण को समर्पित योजनाओं की जानकारी एवं सुविधाएं पहुंचाने का कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने वर्ष 2047 तक भारत को एक आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 

*नूंह जिले के नगीना खंड के गांव मूलथान में मुख्य अतिथियों खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी करतार सिंह ने विभागीय प्रदर्शनी का किया अवलोकन :

‘विकसित भारत-जनसंवाद-संकल्प यात्रा‘ के दौरान नूंह जिले के नगीना खंड के गांव मूलथान में मुख्य अतिथि खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी करतार सिंह ने विभिन्न स्थानों पर लगाई गई विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक किया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा योजना का लाभ, कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर लोगों को ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत का संकल्प भी दिलाया गया। 

     उन्होंने कहा कि सरकार अपनी सभी जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ सभी जरूरतमंदों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, ताकि कोई भी गरीब विकास की इस यात्रा में सहभागी बनने से वंचित न रह जाए। 

भाजपा नेता जाहिद हुसैन जिले के गांव टांई में आयोजित कार्यक्रम में  कहा कि केंद्र सरकार ने हर वर्ग का ख्याल रखा है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ पूरे देश भर में प्रवास कर रही है और हरियाणा प्रदेश में भी जागरूकता वाहनों के जरिए जगह-जगह, गांव-गांव, नगर-नगर जाकर मोदी सरकार द्वारा चलाई गई अंत्योदय व जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां देकर नागरिकों को लाभांवित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ड्रोन के जरिए यहां लोगों को दिखाया गया कि किस तरीके से ड्रोन का इस्तेमाल मौजूदा समय में कृषि में कर सकते हैं और कम पैसा खर्च करते हुए कैसे दवाइयों का छिडक़ाव किया जा सकता है।

*लोक संपर्क विभाग के कलाकारों ने सरकार की योजनाओं का किया बखान 

 ‘विकसित भारत-जनसंवाद-संकल्प यात्रा‘ के दौरान जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रचार अमले के कलाकारों ने विकास गीतों के माध्यम से लोक गायन शैली में लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए जागरूक किया। कलाकारों ने आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाओं को लोक गीतों के जरिए जनता के समक्ष रखा। इस दौरान खेतों में ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात सांझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *