सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पलवल पुलिस प्रतिबद्ध : डॉ अंशु सिंगला

0

गलत लेन ड्राइविंग करने पर वर्ष 2023 में 7 हजार 850 वाहनों के किए चालान, करीब 40 लाख रुपए का किया जुर्माना

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल | जिला पुलिस अधीक्षक डॉ अंशु सिंगला के  मार्गदर्शन में जिला पलवल पुलिस सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। वर्ष 2023 के दौरान जिला पुलिस ने हाइवे पर गलत लेन ड्राइविंग करने वाले वाहनों के खिलाफ समय समय पर विशेष चैकिंग अभियान चलाकर 7 हजार 850 वाहनों के चालान किए है। इसमें अधिकतर भारी वाहन ट्रक शामिल हैं। नियमों की अवहेलना करने पर इन वाहनों पर करीब 40 लाख रुपए का जुर्माना भी किया गया है। जिस यातायात पुलिस के इस अभियान से हाईवे पर सकारात्मक असर देखा गया है। पुलिस अधीक्षक डॉ अंशु सिंगला ने बताया कि हाईवे पर अधिकतर दुर्घटनाएं गलत लेन पर चलने वाले भारी वाहनों की वजह से होती हैं। नियमों को ना मानने की वजह से हादसे हो रहे हैं। मोटर वाहन अधिनियम के तहत भारी वाहनों के हाईवे पर चलने के लिए बाई लेन निर्धारित की गई है। भारी वाहन अपनी लेन छोड़कर दूसरी लेन में चल रहे हैं। जिला पुलिस द्वारा ट्रैफिक नियमों की उल्लंघन करने वालों के चालन किए जा रहे हैं। इसके साथ यातायात पुलिस द्वारा हाईवे पर टोल प्लाजा के नजदीक वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देकर जागरूक भी किया जा रहा है।

एसपी डॉ अंशु सिंगला ने सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने व वाहनों के सुचारू रूप से आवागमन के लिए मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत निर्धारित गति सीमा व लेन ड्राइविंग व रॉन्ग साइड वाहन न चलाने की वाहन चालकों से अपील की है।  पुलिस अधीक्षक डॉ अंशु सिंगला ने इसके साथ ही वाहन चालकों से धुंध में धीमी गति और पूरी सावधानी से वाहन चलाने की अपील की है। उन्होंने कहा की वाहनों पर रिफलेक्टर टेप लगवाने के साथ ही फाग लाइट का प्रयोग करें। यह धुंध को काटने में मददगार साबित होती है।

उन्होंने कहा कि कोहरे में सड़क पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं। वाहन की हेड लाइट को हाई बीम पर न रखें, ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती और सामने कुछ नजर नहीं आता। हेड लाइट लो बीम पर रखें। इससे देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा। वाहन चलाते समय कही मुड़ना है तो काफी पहले से इंडिकेटर दें। जिससे दूसरी गाड़ियों को टाइम मिल सके। अगर किसी वाहन में तकनीकी खराबी हो जाती है तो उक्त वाहन को सड़क किनारे से दूर खड़ा करें और उसके इंडिकेटर जलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *