अवैध प्लाटिंग करने वालों के खिलाफ परिषद करेगी एफआईआर

0

शाम लात जमीन पर कब्जा की आ रही है परिषद के पास शिकायत

city24news@संजय राघव
सोहना | नगर परिसद् ने अवैध प्लाटिंग के खिलाफ चरणबद्ध तरीके से कार्रवाई करने का निर्णय ले लिया है।  अवेध निर्माण व शहर में अवैध प्लाटिंग का अवैध धंधा जोरों पर चल रहा है। बड़ी बात यह है कि सोहना परिषद की सैकड़ो एकड़ शामलात की जमीन पर कब्जा की शिकायत लगातार आ रही है। वही रायसीना जोन में भी बने फार्म हाउस में भी अवैध निर्माण की भी शिकायत है परिषद के पास आ रही हैं जिसको लेकर अब परिषद इन लोगों पर शिकंजा करने की तैयारी कर रहा है। अवैध प्लाटिंग अवैध निर्माण से इससे शासन को करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है। वहीं टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग से अनुमति लिए बिना किए जा रहे अवैध प्लाटिंग में सडक़, नाली, पेयजल की व्यवस्था व गार्डन आदि सुविधाएं नहीं है। इन सुविधाओं के लिए नगर  परिषद द्वारा शासन के करोड़ो रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इससे शासन को दोहरा नुकसान हो रहा है।

प्लाट लेने वाले भी नियम कायदे की जानकारी के अभाव में उनके चंगुल में फंसते जा रहे है। कस्बे का कोई भी कोना इन जमीन के दलालों से अछूता नहीं है, जहां इनके द्वारा अवैध प्लाटिंग  किया जा रहा है। इस गोरखधंधे पर किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। अवैध प्लाटिंग के खेल में नेताओं, पटवारी व राजस्व विभाग के अधिकारियों की भी भागीदारिता स्वाभाविक है

यह है शिकायत

नगर परिसद मिले शिकायत के मुताबिक परिषद की जमीन पर  होटल, कंपनी के ऑफिस, विवाह स्थल, घर आदि में अवैध प्लाटिंग किया गया हैं, नक्शा कुछ है और जगह पर कुछ और ही निर्माण किया गया है, इसके अलावा मापदंड के अनुरूप निर्माण नही किया गया है। ऐसे अवैध प्लाटिंग की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है।

परिसद को  बालूदा मार्ग, जखोपुर मार्ग, पलवल मार्ग   की शिकायत मिल रही है, जिसे अब गंभीरता से लिया जा रहा हैं, अवैध प्लाटिंग करने वालो को बक्शा नहीं जायगा। उनके खिलाफ एफ़ आईआर करने की तेयारी कर रहा है। 

परिसद्  के ईओ संदीप मालिक ने अतिक्रमण दस्ता को साफ किया है कि जितने भी अवैध प्लाटिंग के शिकायत मिले हैं,उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

उन्होंने अवैध प्लाटिंग की जांच करने और गलत पाने पर कड़ी से कड़ी करवाही के निर्देश  दिया  है। अब शिकायत के आधार पर अवैध प्लाटिंग वालो का लिस्ट तैयार की जा चुकी है। आने वाले दिनों में सिलसिलेवार इनके खिलाफ कारवाही व सील करने की काम किया जायगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *