विकास के लिए शिक्षा पहली सीढी, जहां शिक्षा है वहां विकास है : विधायक प्रवीण डागर

0
  • गरीब जन के लिए वरदान साबित हो रही विकसित भारत संकल्प यात्रा
  • पात्र लोगों व परिवारों को मौके पर ही मिल रहा है सरकार की योजनाओं का लाभ
  • लोगों ने एलईडी वैन पर उत्सुकता पूर्वक देखा सीएम मनोहर लाल का लाइव प्रसारण

city24news@रोबिन माथुर
हथीन | देश में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा पात्र परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस यात्रा के माध्यम से पात्र परिवारों को भारत व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मौके पर ही उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह वक्तव्य रविवार को विधायक प्रवीण डागर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर हथीन खंड के गांव धीरनकी में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि विकास के लिए शिक्षा पहली सीढी है। जहां शिक्षा है वहां विकास है। गांव में पहुंचने पर विकसित भारत संकल्प यात्रा का ग्रामीणों ने स्वागत किया। 

विधायक प्रवीण डागर ने कहा कि सरकार का मूलमंत्र है कि बिना किसी भेदभाव के सभी का समान रूप से विकास हो। सरकार इसी उद्देश्य को साथ लेकर चल रही है और सभी वर्गों का कल्याण करने में लगी हुई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समाज के अंतिम व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए चलाई गारंटी वाली गाड़ी के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में सरकार को सफलता भी मिली है। संकल्प यात्रा गांव-गांव जाकर लोगों की समस्याओं को दूर करने का कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्ष्य निर्धारित किया है कि वर्ष 2047 तक देश विकसित और आत्मनिर्भर बने। इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु देश के 140 करोड़ लोगों की भागीदारी जरूरी है। वह दिन दूर नहीं जब भारत विकसित देश श्रेष्ठता का मुकुट पहने पुन: विश्व गुरू बनेगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के शुभ संदेश के लाइव प्रसारण को लोगों ने एलईडी वैन के माध्यम से बडी ही उत्सुकता पूर्वक सुना व देखा।

उन्होंने कहा कि साढे तीन करोड़ रुपए की लागत से गांव रनसीका में पानी की किल्लत को जल्द करने हेतु टेंडर प्रक्रिया चल रही है, जल्द ही पानी की परेशानी को दूर किया जाएगा। धीरनकी गांव में पीने के पानी की पाइप लाइन की समस्या का भी समाधान होगा। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वïान किया कि वे पानी के नलों को खुला न छोडें। जरूरत न होने पर उन्हें बंद जरूर करें, ताकि पानी की बर्बादी न हो। चिल्ली से धीरनकी तक सवा करोड़ रुपए की लागत से सडक़ मार्ग पर जल्द की कार्य शुरू होगा और बुराका से धीरनकी और हुडीथल से धीरनकी के मार्ग को बनाने की मंजूरी प्राप्त करने के लिए पीआर मुख्यालय भेजा गया है। स्वीकृति प्राप्त होते ही इन सडक़ मार्गों के कार्य को भी पूर्ण करवाया जाएगा। उन्होंने ग्राम पंचायत को आश्वास्त करते हुए कहा कि गांव धीरनकी के सरकारी स्कूल के नॉम्र्स पूर्ण होने पर विद्यालय को अपग्रेड करवा दिया जाएगा। आगामी 15 व 16 जनवरी को गांव धीरनकी में जिला प्रशासन की ओर से कैंप लगाकर लोगों के आधार कार्ड, फैमिली आईडी, आयुमान कार्ड आदि दस्तावेजों में सुधार का कार्य करवा दिया जाएगा।

विधायक प्रवीण डागर ने कहा कि सरकार का दायित्व समाज के हर वर्ग का कल्याण करना है। इसलिए वर्तमान सरकार इसी दिशा में कार्य कर रही है। बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। यदि योजनाओं का लाभ लेने में किसी व्यक्ति को कोई परेशानी आ रही है तो उसे तुरंत दूर करके पात्र परिवारों को मौके पर ही लाभ प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। 

हथीन खंड के गांव पावसर, मलाई व चिल्ली में भी पहुंची संकल्प यात्रा

-विभागों ने लगाए स्टॉल, ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं से करवाया अवगत

इसी क्रम में रविवार को विकसित संकल्प यात्रा हथीन खंड के गांव पावसर, मलाई व चिल्ली में भी पहुंची। पावसर गांव में जिला परिषद पलवल की चेयरपर्सन आरती रावत तथा मलाई व चिल्ली में संकल्प यात्रा का स्वागत विधायक हथीन के प्रतिनिधि सतीश डागर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करके किया। मुख्य अतिथियों ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जहां भी पहुंचती है वहां विभिन्न सरकारी विभागों के स्टॉल लगाए जाते हैं, जहां लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान किया जाता है। पात्र लोगों को हाथों-हाथ योजनाओं का हकदार बनाया जाता है। इस बीच मुख्य अतिथियों ने कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को विकसित भारत का संकल्प दिलाया। कार्यक्रमों के दौरान मुख्य अतिथियों ने उत्कृष्टï कार्य करने वाली स्कूली बच्चों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, खिलाडिय़ों व कलाकारों को सम्मानित किया और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की पात्र महिलाओं को घरेलु गैस कनैक्शन भेंट किए। मुख्य अतिथियों ने विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया और अधिकारियों से फीडबैक भी लिया।

इस अवसर पर एसडीएम लक्ष्मी नारायण, मनोज रावत, इकबाल, जाकिर हुसैन, मोनू शर्मा, सरफराज सहित ग्राम पंचायतों के पंच-सरपंच, गांव के गणमान्य लोग व ग्रामवासी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *