अंत्योदय के सपने को साकार कर रही विकसित भारत संकल्प यात्रा :-जाहिद हुसैन चैयरमेन

0

city24news@अनिल मोहनियां
नूंह | भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं भारत सरकार में मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन के सदस्य जाहिद हुसैन चैयरमेन ने नूह जिले के गांव सालाहेडी में विकसित भारत संकल्प यात्रा में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। विशिष्ट अतिथि के तौर पर बीडीओ नूँह कूलजीत सिहं व एक्शन शमशेर सिंह और एसडीओ अजित ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच महमुदा ने की। चैयरमेन जाहिद हुसैन ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस संकल्प यात्रा के तहत सरकार की जनकल्याणकारी व महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस मौके पर अधिकारियों के सहयोग से लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।                          

चैयरमेन जाहिद हुसैन ने कहा कि अब हरियाणा में एक लाख 80 हजार रुपये से कम आय वाले परिवार की बेटी को कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा दी जाएगी, इसके लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा कर दी है। उन्होंने ने कहा कि ऐसे गरीब परिवार जिन के घर में कोई नौकरी नहीं है, उसे 5 अंक अतिरिक्त दिए जा रहे हैं। उन्होंने ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का उद्देश्य प्रत्येक परिवार में चूल्हा जले, इसके लिए लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को आत्म निर्भर बनाने के लिए बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाकर सरकार स्वरोजगार से जोड़ रही है। ऋण उपलब्ध करवाने के लिए गांरटी सरकार दे रही है और ऋण पर जो ब्याज लगेगा वह भी सरकार देगी।          

 उन्होंने ने कहा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बताया कि सरकार द्वारा गरीब परिवारों के बच्चों को मान्यता प्राप्त प्राईवेट विद्यालयों में पढऩे के लिए समान प्रदान करने के उद्देश्य से चिराग के नाम से महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र से जोडक़र पात्र लाभार्थियों को घर बैठे 397 योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है और बुजुर्गों को पेंशन बनवाने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ते, उनकी आयु 60 वर्ष पूरी होने पर स्वयं ही पात्र व्यक्ति की पेंशन लगाई जा रही है।

जाहिद हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि 2047 तक भारत आत्मनिर्भर और विकसित भारत बन जाएगा। उन्होंने बताया कि हमें अपने खान-पान को बदलना होगा और हमें अपने खान-पान में ज्यादा से ज्यादा मोटे अनाज का प्रयोग करना चाहिए तभी हम निरोगी बन सकते हैं।

चेयरमेन जाहिद हुसैन ने इस मौके पर लोगों की समस्याएं एवं शिकायती भी सुनी और लोगों को आश्वासन दिया कि वह उनकी सभी मांगों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष रख कर उन्हें जल्द पूरा करने की मांग करेंगे। चैयरमेन जाहिद हुसैन ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में गांव सालाहेडी मे दर्जनो लाभार्थीओ को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन भी वितरित किए इसी प्रकार आयुष्मान कार्ड के तहत किए गए उनकी आंखों एवं अन्य बीमारियों के निशुल्क इलाज के लिए सरकार का धन्यवाद किया विकसित भारत संकल्प जन संवाद कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की योजनाओं के माध्यम से दिए जा रहे लाभ की भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है। इस मौके पर जेद,मास्टर उसमान, हारूण,कल्लू,बरकत,आलम,नदीम खान,राहुल,ग्राम सचिव सहित सभी महकमौ के अधिकारी कर्मचारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *