अंत्योदय को हासिल करना ही सरकार का मुख्य लक्ष्य : विधायक प्रवीण डागर

0

गांवों में पहुंच रही है विकसित भारत संकल्प यात्रा, लोग उठा रहे हैं लाभ

city24news@रोबिन माथुर
हथीन | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समावेशी विकास की अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून-व्यवस्था, महिला सशक्तिकरण, युवाओं के उत्थान और अंत्योदय को हासिल करने के लिए कई अनूठी स्कीमों की शुरूआत कर ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। सूचना प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करके व्यवस्था परिवर्तन का कार्य किया है, जिससे भाई-भतीजावाद, भ्रष्टाचार व क्षेत्रवाद पर अंकुश लगा है। विधायक प्रवीण डागर हथीन खंड के गांव रीबड में आयोजित विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से बतौर मुख्य अतिथि सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकारी सेवाओं और योजनाओं को ऑनलाइन कर देने से इनका लाभ पात्र लोगों को घर-द्वार पर ही मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का हर नागरिक को लाभ देने के लिए संकल्प यात्रा प्रत्येक ग्राम पंचायत में पहुंच रही हैं। इस बीच मुख्य अतिथि ने कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को विकसित भारत की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं से जो व्यक्ति किसी कारणवश वंचित रह गया है, उन्हें मौके पर ही योजनाओं का लाभ देने का सरकार का लक्ष्य है। कार्यक्रम में मेरी कहानी मेरी जुबानी कार्यक्रम के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों ने अपने अनुभव सांझा किए। इस दौरान सभी विभागों ने अपनी स्टॉल लगाकर नागरिकों को योजनाओं के बारे में जानकारी दी। साथ ही कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा किसानों को ड्रोन की जानकारी दी गई। 

इसी प्रकार विधायक हथीन के प्रतिनिधि सतीश डागर खंड हथीन के गांव खिल्लुका, अंधरौला व जैनपुर में आयोजित कार्यक्रमों में बतौर मुख्य पहुंचे। कार्यक्रमों में मुख्य अतिथियों ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली स्कूली बच्चों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, खिलाडिय़ों व कलाकारों को सम्मानित किया और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की पात्र महिलाओं को घरेलु गैस कनैक्शन भेंट किए। मुख्य अतिथियों ने विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया और अधिकारियों से फीडबैक लिया। इस अवसर पर अंधरौला सरपंच शकुंत, खिल्लूका सरपंच वरीसा खान सहित अन्य गणमान्य लोग व ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *