भारत 2047 तक ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ देशों की सूची में होगा शामिल

0
  • मुख्य अतिथि जान मोहम्मद ने कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों संग लिया ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत का संकल्प।
  • केन्द्र व सरकार की योजनाओं का लाभ एक ही स्थान पर मिलने से खुश नजर आ रहे लाभार्थी।

city24news@अनिल मोहनिया
नूंह | जिला परिषद चेयरमैन जान मोहम्मद ने कहा कि आजादी के 100वें वर्ष यानी वर्ष 2047 में ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ देशों की सूची में शामिल होगा, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘गारंटी’ है।

  जिला प्रमुख जान मोहम्मद शुक्रवार को तावड़ू खंड के गांव रिहाडी में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का गर्मजोशी से स्वागत करने उपरांत उपस्थित लोगों से सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्ट्र बनाने की मुहिम है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ देश के करोड़ों लोगों को सरकार की ‘अंत्योदय’ व जनकल्याण को समर्पित योजनाओं की जानकारी एवं सुविधाएं पहुंचाने का कार्य कर रही है। इस अवसर पर लाभार्थियों को सरकार की 9 साल की उपलब्धियों पर आधारित कैलेंडर व ब्रॉशर का वितरण भी किया गया। लोगों ने ड्रोन के जरिए खेतों में यूरिया और डीएपी का छिड़काव करने की मॉक ड्रिल भी देखी।

*‘अंत्योदय’ परिवारों को समाज की मुख्यधारा में लाने का कार्य कर रही सरकार : पवन चौधरी  *

 सीएम एडवाइजर पवन चौधरी ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर एवं विकसित’ भारत का लक्ष्य तभी पूरा हो सकता है जब गरीब और वंचित भी विकास की मुख्यधारा में शामिल होंगे। देश की मोदी और प्रदेश की मनोहर सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री स्वनिधि, उज्ज्वला योजना सहित अनेक योजनाओं के माध्यम से देश-प्रदेश के ‘अंत्योदय’ परिवारों को समाज की मुख्यधारा में लाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का एक उद्देश्य यह भी है कि केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का पात्र वंचित लोग  लाभ उठा सकें। यात्रा का उद्देश्य मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीबों के घर तक पहुंचाना है। उन्होंने 2047 में देश को विकसित राष्ट्रों की सूची में शामिल करने के लिए किए जा रहे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास को पूर्ण करने में सभी लोगों के सहयोग की अपील की और लोगों को संकल्प भी दिलाया।

*अब सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हुआ आसान

 एसडीएम संजीव कुमार ने कहा कि  ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान गांवों में किसानों व ग्रामीणों ने देखा कि कैसे ड्रोन का उपयोग कृषि कार्य में किया जा सकता है। ड्रोन द्वारा दस लीटर के टैंक से चंद मिनटों में एक एकड़ की फसल में दवाई का छिडक़ाव किया जा सकता है। ड्रोन का फायदा यह भी है कि किसानों को फसल के बीच जाने की आवश्यकता नहीं है और दवाई का फसल के पत्तों पर सही ढंग से छिडक़ाव हो सकता है, साथ ही पानी और समय की भी बचत होती है। इस दौरान विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे लाभार्थियों ने  योजनाओं की खासियत बताई। उन्होंने अपनी कहानी बताते हुए नागरिकों को समझाया कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब किसी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं बल्कि अधिकतर योजनाएं व सेवाएं अब सरल हरियाणा पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध है। नागरिक अपने खुद के मोबाइल या कंप्यूटर अथवा किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर योजनाओं के लिए आवेदन कर सकता है। योजनाओं का लाभ लेना अब बहुत ही आसान हो गया है।

*भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर एवं विकसित’ राष्ट्र बनाने की ली प्रतिज्ञा 

 उन्होंने कहा कि  ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रवासियों के साथ मिलकर भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर एवं विकसित’ राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए प्रतिज्ञा ली कि‘ भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *