समाधान शिविर में मौके पर सुलझ रही शिकायतें, जनता को मिल रही राहत।

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 – उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने सुनी नागरिकों की शिकायतें, अधिकारियों को तत्परता के साथ त्वरित व प्रभावी समाधान के दिए निर्देश।
– समाधान शिविर बना जनता और प्रशासन के बीच संवाद का प्रभावी माध्यम।                                                        -सोमवार को आयोजित समाधान शिविर में जिला व उपमंडल पर प्राप्त हुई 34 शिकायत।
City24news/अनिल मोहनिया

नूंह | उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि समाधान शिविर का उद्देश्य सरकार की योजनाओं में आने वाली प्रत्येक शिकायत का त्वरित समाधान कर प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ देना है। उन्होंने कहा कि विभाग प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें।  

 उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रैंस हॉल में आयोजित समाधान शिविर में नागरिकों की समस्याएं सुन रहे थे। शिविर में उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समाधान शिविर में आने वाली प्रत्येक शिकायत को गंभीरता से लें और उसका संभावित त्वरित समाधान करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शिकायत कर्ताओं की शिकायतों के समाधान की प्रक्रियाओं बारे पूरी जानकारी देकर संतुष्ट करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी स्वयं समाधान शिविर की मोनिर्टिंग कर रहे हैं। इसलिए अधिकारी समाधान शिविर में आने वाले फरियादियों की फरियाद को सुनकर उसका त्वरित समाधान करें और उनको संतुष्ट भी करें। समाधान शिविर का उद्देश्य जनकल्याणकारी योजनाओं में आने वाली समस्याओं को निपटाकर उनका लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच सकें। उन्होंने कहा कि समाधान शिविर में आने वाली प्रत्येक शिकायत का प्राथमिकता से समाधान किया जा रहा है। नागरिक अपनी शिकायत इन समाधान शिविर में देकर समाधान करवा सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि जिला स्तर पर कुल 27 शिकायतें प्राप्त हुई तथा तावड़ू उपमंडल पर 2, फिरोजपुर-झिरका उपमंडल पर 3 व पुन्हाना उपमंडल पर 2 शिकायत प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि जिला व उपमंडल पर आयोजित शिविर में 34 नागरिक शिकायत लेकर पहुंचे जिनकी समस्याओं को सुनते हुए उनका समाधान करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उपायुक्त ने बताया कि सोमवार को आयोजित समाधान शिविर में परिवार पहचान पत्र, जल भराव, बिजली, पीने के पानी, राजस्व विभाग अन्य विभाग से संबंधित कुल 34 शिकायतें प्राप्त हुईं। इन सभी शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को समाधान हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए। उन्होंने कहा कि सरकार का स्पष्ट निर्देश है कि पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ सुलभ कराया जाए और किसी भी नागरिक को कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें। समाधान शिविर में सभी विभागों के अधिकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध रहते हैं, जिससे बहु-विभागीय समस्याओं का भी त्वरित समाधान संभव हो रहा है। उपायुक्त ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके विभाग से संबंधित अधिकारी समाधान शिविर में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें तथा प्राप्त शिकायतों का समाधान मौके पर ही करें। उन्होंने कहा कि किसी भी नागरिक को अनावश्यक परेशानी न हो और उन्हें सम्मानपूर्वक सेवा मिले, यह प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि समाधान शिविर हर सप्ताह सोमवार एवं बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक जिला स्तर पर लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित किए जा रहे हैं। 

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