एनसीसी की छात्राओं ने लोगों में देश प्रेम का जगाया जज्बा

0
  • गांव में एन सी सी की 4 सौ छात्राओं ने सफाई अभियान ,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारों के साथ निकाली रैली 
  • गांव  के लोगों ने जगह जगह पर किया एन सी सी की छात्राओं का स्वागत और कराया  जलपान 

city24news@ऋषि भारद्वाज

पलवल | गांव बहीन के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  में हरियाणा की चौथी गर्ल्स बटालियन कैडेट कोर (एनसीसी) नूंह मेवात का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर लगाया जा रहा है। यह शिविर 10 दिन तक चलेगा और रविवार  एनसीसी की 4  सौ छात्राओं ने बेटी नही बचाओगे तो बहु कहां से लाओगे ,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, साफ सफाई अपनाओ  बीमारी दूर भगाओ नारों के साथ पूरे गांव में रैली निकाली । गांव  के लोगों ने जगह जगह पर किया एन सी सी की छात्राओं का स्वागत और कराया  जलपान ।
एन सी सी शिविर में कैडेटों को फायरिंग, हथियारों के रखरखाव सहित कैंप की नियम,शर्ते,निर्देशन, उपयोगिता के बारे में बताया और कैडेट्स को अभिप्रेरणा दी। साथ ही कैडेटों में देश प्रेम व सेवा का जज्बा भी भरा गया। शिविर का निरीक्षण करने पहुंचे सूबेदार रामू ने बताया की यह हरियाणा की चौथी गर्ल्स बटालियन कैडेट कोर (एनसीसी) नूंह मेवात का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर लगाया जा रहा है। इसमें 4 सौ छात्राओं ने भाग लिया है और आज इन एन सी सी केडिट की छात्राओं ने गांव बहीन में साफ सफाई,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,बेटी नही बचाओगे तो बहु कहां से लाओगे नारों के साथ रैली निकालकर गांव के लोगों को जागरूक किया है।उन्होंने बताया की गांव में जगह जगह पर जल पान कराया और  स्वागत किया। उन्होंने एन सी सी कैडेटों से कहा कि शिविर में जो बातें बताई गई हैं। उसे जीवन में जरूर उतारें, भविष्य में इसका लाभ मिलता है। उन्होंने कैडेटों से कहा कि समाज में आपका व्यवहार सबसे भिन्न और विशिष्ट होना चाहिए, चूंकि सैन्य प्रशिक्षण की सिखलाई हुई अनुशासित से परिचित रहते हैं। सिखाई हुई बातों को जीवन में उतारने से ही पाठ्यक्रम व शिविर सफल होता है। उन्होंने शिविर में साफ-सफाई और हाइजनिग की व्यवस्था भी जांची, इस पर प्रसन्नता जताई। सूबेदार के नेतृत्व में कैडेटों को नाश्ता प्रदान किया गया। कैडेटों का स्वागत एवं डाकूमेंटेशन की प्रक्रिया पूरी की गई। बाद में शिविर कमांडेंट ने कैडेटों को ओपनिग एड्रेस किया। कैडेटों का आह्वान किया कि देश सेवा का अवसर आप को मिला है। तो इसका पूरी ताकत के साथ सदुपयोग करें। राष्ट्र की सेवा सबसे बड़ी सेवा है। जो इससे चूक जाएगा, वह अपने जीवन की अपार्चुनिटी को खो देगा। मां भारती की सेवा का अवसर सबको नहीं मिलता है। वहीं एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेंट मोनिका देशवाल ने कहा की आज गांव बहिन की गलियों से होते हुए स्कूल तक छात्राओं ने रैली निकालकर गांव के लोगों को जागरूक किया है।  उन्होंने बताया की एन सी सी में भाग लेने वाली  छात्राओं को आत्म रक्षा के गुर के साथ साथ रायफल चलाना, आपातकालीन स्थिति में लोगों की किस तरह से सहायता की जाए यह सभी इनको सिखाया जाता है। यह केंप दस दिन तक चलेगा। वहीं इनके साथ एन सी सी की ए एन ओ अधिकारी चंचल रानी, ए एन ओ रिंपल रानी,और ए एन ओ मनीषा अग्रवाल मौजूद रही।
स्कूल के प्रिंसिपल जगत राज ने बताया की आज उनको बहुत खुशी है की उनके स्कूल में बेटियों का एन सी सी कैंप लगाया गया है। आज गांव में इन एन सी सी की छात्राओं रैली निकाल लोगों को जागरूक करने का काम।किया है। गांव के राजू मास्टर, राजेंदर मेंहबर और रणधीर बोहरे ने इन छात्राओं का गांव में रैली के दौरान जल पान कराकर जोरदार स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *