गरीब परिवारों का सर्वांगीण विकास ही सरकार का मुख्य ध्येय

0

city24news@ब्यूरो

  • कहाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का विकास करना
  • फरीदाबाद नागरिक अस्पताल/ बीके में किया गरीब परिवारों के मुकाबले बधिर शिशु का जन्म से ही इलाज संभव
  • भारत विकास परिषद और स्वास्थ्य  विभाग द्वारा हुआ एमओयू साइन
  • अब गरीबों के बच्चे भी जन्मजात से ही मुख बघिर नहीं रहेंगे
  • फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में वर्ष तक का कोई भी  गरीब बच्चा मूक बधिर नहीं रहने दिया जाएगा

फरीदाबाद। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री के सवाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत विकास परिषद का मुख्य ध्येय गरीब परिवारों का सर्वांगीण विकास करना है। समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को मुख्य धारा में लाकर उसे स्वावलंबी और सामाजिक सशक्त करना है। केंद्रीय राज्य मंत्री कपल गुर्जर आज शनिवार को नागरिक अस्पताल/ बीके में भारत विकास परिषद के डा. सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र द्वारा संचालित न्यू बर्थ हियरिंग स्क्रीन केंद्र का शुभारंभ कर रहे थे।

चौधरी कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि गरीब परिवारों का सर्वांगीण विकास ही सरकार का मुख्य ध्येय है।  कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का विकास करना है। अब फरीदाबाद नागरिक अस्पताल/ बीके में किया गरीब परिवारों के मुकाबले बधिर शिशु का जन्म से ही इलाज संभव होगा। जहां क्रियान्वित करने के लिए भारत विकास परिषद और स्वास्थ्य  विभाग द्वारा एमओयू साइन हुआ है। यहां अब गरीबों के बच्चे भी जन्मजात से ही मुक बघिर नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में वर्ष तक का कोई भी गरीब बच्चा मूक बधिर नहीं रहने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते है कि देश के खजाने पर सबसे पहला हक गरीब का है। गरीब का विकास करना ही सरकार का मुख्य ध्येय है। उन्होंने कहा कि जब किसी दिव्यांग बच्चों को उसकी सेवा करके उसके उसे समाज के मुख्यधारा में लाया जाता है तो मनुष्य को अलग ही शकुन  मिलता है। उन्होंने उपस्थित लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि दिव्यांग जनों की सेवा करके देखिए उनकी सेवा के उपरांत आंतरिक मन में जो खुशी मिलेगी और आपको कहीं भी नहीं मिल सकती।  मूक बधिर बच्चे जब मामापापादादा बोलते हैं तो इससे बड़ी खुशी कहीं नहीं मिलती। समाज के सभी लोगों को भी बहुत सुकून मिलता है। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में चिन्हित करके एक वर्ष से वर्ष तक की आयु के बच्चों को मूक बधिर नहीं रहने दिया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा सीएसआर के तहत हर संभव सहायता की जाएगी। इस अवसर पर सीएमओ डॉक्टर विनय गुप्ता और नागरिक अस्पताल की प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर सविता ने केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का  नागरिक अस्पताल/ बीके में सीएसआर के जरिए न्यू बर्थ हियरिंग स्क्रीनिंग सेंटर खोलने का तहे दिल से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अब फरीदाबाद में जो भी बच्चा पैदा होगा वह मूक बधिर नहीं रहेगा। कोई भी  जन्मजात मूक बधिर  नहीं रहेगा।

इस अवसर पर भारत विकास परिषद के राजकुमार अग्रवालडॉ रमेश अग्रवालमुकेश अग्रवालएसके अग्रवाल ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

इस अवसर पर डॉक्टर सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र के प्रधान मनोज मनोज तेवतियासचिव अशोक गोयलखजांची अरुण सराफप्रोजेक्ट चेयरमैन राजकुमार अग्रवालनागरिक अस्पताल बीके में  प्रशासनिक अधिकारी डॉ हिमानीडाक्टर  श्यामसुंदरडॉक्टर प्रवीण वर्माविकास प्रजापतिपूजा डॉ हेमंतडॉ विकास सहित कई चिकित्सा विद उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *