गांव धरती और बंचारी में किया गाय पोषक अनाज उत्सव का आयोजन

0
  • मोटा अनाज है आज की आवश्यकता : कृषि उपनिदेशक डा. बाबूलाल
city24news@ऋषि भारद्वाज

पलवल | अंतराष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष 2023 के अंर्तगत मोटा अनाज के जागरूकता शिविरों की कड़ी में  गांव धतीर और खंड होडल के गांव बंचारी में पोषक अनाज उत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कृषि विभाग से सुन्दर सिह व अतुल शर्मा उपस्थित रहे। इसके अलावा सहायक कृषि अभियंता कार्यालय के कनिष्ठï अभियंता राज सिंह व मृदा प्रशिक्षण प्रयोगशाला से करणपाल ने विभागीय योजनाओं के विषय में किसानों को अवगत करवाया।
सुंदर सिंह ने किसानों को जानकारी देते हुए कहा कि अगर किसान खाद-बीज विक्रेता से किसी भी तरह की समस्या से ग्रसित होता है तो वह अपनी लिखित शिकायत विभागीय कार्यालय में कर सकता है, जिस पर अवश्य ही कार्यवाही अमल में लाई जाएगी तथा विभाग किसानों की समस्याओं के निवारण में उनका सहयोग करेगा। अतुल शर्मा ने मंच संचालन करते हुए किसानों को विभाग की पी.एम. किसान सम्मान निधि योजना में आ रही परेशानियों का निवारण करते हुए लंबित किसानों को ई-केवाईसी कराने के लिए जागरूक किया तथा किसानों को मोटे अनाज की जरूरत के बारे में समझाते हुए कहा कि यह आज के समय की आवश्यता है, जो जल की बचत के साथ-साथ किसानों को आर्थिक रूप से भी सबलता प्रदान करता है, क्योंकि मोटे अनाज की फसल कम पानी के साथ-साथ खाद तथा खरपतवारनाशक रसायनों की कम जरूरत होती है। उन्होंने किसानों से आह्वïान करते हुए कहा कि वे मेेरी फसल-मेरा ब्यौरा के लिए अपने परिवार पहचान पत्र की कमियों को सही करवा लें अन्यथा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों की फसल का पंजीकरण करवाने में असुविधा होगी।
गांव बंचारी में खंड कृषि अधिकारी देवेंद्र कुमार ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विषय में किसानों को अवगत करवाया। खंड तकनीकी प्रबंधक रामदेब ने प्राकृतिक खेती एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभों के विषय में किसानों को जानकारी दी। कृषि विकास अधिकारी रूबी सिंह ने मोटे अनाज के बारे में जानकारी देते हुए मोटा अनाज उगाने की सलाह दी। गांव बंचारी में प्रगतिशील किसान मोहन, जयपाल सिंह, कुंवर सिंह, नरवीर सिंह के साथ-साथ गांव धतीर से चरणजीत सिंह, देवी सिंह, सुंदर सिंह, शेर सिंह, सुखबीर सिंह, रणजीत सिंह, हरकेश सिंह सदस्य आदि किसानों ने कार्यक्रम में भाग लिया व कृषि से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और आश्वासन दिया कि वे भविष्य में मोटा अनाज उत्पादन करके सरकार की मुहिम को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *