बहीन के सरकारी स्कूल में किया गया एक दिवसीय स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन

0

पोक्सो एक्ट-2012 व बाल विवाह रोक पर नाटक का हुआ मंचन

city24news@रोबिन माथुर

हथीन खंड के बहीन गांव के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तर पर एक दिवसीय स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग पंचकुला के सदस्य गणेश कुमार व सुमन राणा मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम में बच्चों का बाल सुरक्षा विषय पर चित्रकला व स्लोगन प्रतियोगिता भी करवाई गई। बच्चों ने इसमें काफी संख्या में बढ़-चढक़र भाग लिया और विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया। विद्यालय की छात्राओं ने कार्यक्रम के दौरान पोक्सो एक्ट-2012 व बाल विवाह को रोकने हेतु एक नाटक का भी मंचन किया। 

आयोग की सदस्य सुमन राणा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि छोटे बच्चों के साथ रेप व छेड़छाड़ होने वाली घटनाओं में आरोपी ज्यादातर परिवार के जान-पहचान वाले दोस्त, रिश्तेदार पाए जाते है। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं को कभी दबाना नहीं चाहिए, बल्कि तुरंत इसकी शिकायत अपने माता-पिता, स्कूल के अध्यापक, पुलिस या चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर-1098 पर करनी चाहिए। इसके अलावा बच्चे को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश करना चाहिए, ताकि बाल कल्याण समिति बच्चों के हित में निर्णय ले सके। उन्होंने कहा कि जिला के सभी विद्यालयों में पोक्सो एक्ट के अनुसार कमेटी बनी हुई होनी चाहिए। 

कार्यक्रम में जिला बाल संरक्षण अधिकारी परवीन शादाब, विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. शिव कुमार, बाल कल्याण समिति के सदस्य सुनील कुमार व रचना गर्ग, डीएलएसए की सदस्य पिंकी शर्मा, बहीन गांव के सरपंच विक्रम सिंह, बाल संरक्षण अधिकारी जाहुल खान, सीता इंदीवर, रूबी मलिक, दिनेश कुमार, गायत्री देवी, स्कूल का सभी स्टॉफ सहित बच्चों के हित में कार्य करने वाले एनजीओ के इंचार्ज शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *