त्योंहारी सीजन में खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता दरकिनार

0

मंहगे दामों में मिलावटी मिठाई व खाद्य वस्तुएं खरीद कर बिमारी मोल खरीदने जैसा हो रहा महसूस
फूड सेफ्टि अधिकारी व जिला प्रशासन के आदेश धराशाई

City24news/सुनील दीक्षित
कनीना
| दीपावली त्योंहार के नजदीक आते ही बाजार में बडे स्तर पर मिलावटी मिठाई का कारोबार बढता जा रहा है। त्योंहारी सीजन में मिठाई निर्माता गोदामों में इस मिठाई को तैयार कर मिष्ठान भंडार की दुकानों पर सजाने लगे हैं। जिसके सेवन से स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पडने की अधिक संभावना रहती है। खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता को दरकिनार कर दुकानदार महंगे दामों पर मिलावटी मिठाई बेच रहे हैं। फूड सेफ्टिी अधिकारी तथा जिला प्रशासन के आदेश उनके सामने घराशाई हो रहे हैं। देखा जाए तो बाजार में अकेले मिलावटी मिठाई ही नहीं बल्कि अन्य निम्न स्तर की खाद्य वस्तुओं का उपयोग भी दिनोदिन बढ रहा है। प्रबुध व्यक्ति एडवोकेट मनोज शर्मा, सतीश भाटोटिया, वीरेंद्र सिंह, सत्यवीर सिंह रामबास, मोती लाटा खेडी ने बताया कि मिलावटी मिठाई की तर्ज पर देश-प्रदेश में फास्ट फूड व जंक फूड का प्रचलन भी दिनोंदिन बढता जा रहा है। इसका व्यवसाय करने वाले लोग भले ही आर्थिक रूप से फल-फूल रहे हों लेकिन इसका इस्तेमाल करने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड रहा है। फास्ट फूड में शामिल पीजा,बर्गर,चाऊमीन,गोलगप्पे, दहीभल्ले,छोले-भटूरे, सैंडविच,पनीर-कुलचे इत्यादि की ओर बच्चे से लेकर जवान तक बहुत आकर्षित हो रहे हैं। सडक किनारे धूल-मिट्टी तथा मच्छर-मक्खियों के चंगुल में फंसे इन खाद्य पदार्थों को चटखारे लेकर खाया जा रहा है। जबकि इसके सर्वाधिक दुष्परिणाम सामने आ रहे हैं। लैब टेस्टिंग में भले ही इन खाद्य पदार्थों के सभी नमूने फेल हो जाएं लेकिन 5 साल तक के बच्चे से लेकर 35 वर्ष तक के युवक-युवतियों की नजरों में वे पूर्णरूप से पास हैं। ये खाद्य पदार्थ पैसे खर्च कर बिमारी मोल खरीदने जैसे हैं। कनीना सब डिवीजन के विभिन्न गावों एवं शहर में मिठाई एवं फास्ट फूड के करीब 500 बूथ संचालित हैं जबकि जिलेभर में इनकी संख्या ढाई हजार आंकी गई है। जिनके माध्यम से प्रतिदिन लाखों रूपये का कारोबार होता है। क्या बच्चे, क्या बडे सभी की ओर से बडे चाव के साथ मुंह मांगे दाम में ये फूड खाया जाता है। आजकल इसकी बिक्री ऑनलाईन भी होने लगी है। जिससे बची-खुची गुणवत्ता भी तार-तार हो रही है।
खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की जिम्मेवारी सरकार की
विनोद कुमार भोजावास, सुनील कुमार, राजीव यादव का कहना है कि देश में लगभग सभी कायदे-कानून मानव जाति के कल्याण के लिए बने हैं। इनके साथ कोई खिलवाड करता है तो उसनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आमजन के स्वास्थ की रक्षा करने की सरकार व स्वास्थ विभाग की अहम जिम्मेवारी बनती है। जो समय-समय पर ऐसे बूथों पर जाकर उसकी गुणवत्ता की जांच कर स्वच्छता का अवलोकन करें ओर संदेहजनक व दूषित खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर लैब में जांच करवाएं। लैब में सैंपल फेल होने पर दुकानदार के खिलाफ हत्या जैसी धारा के तहत केस दर्ज किया जाए। सख्ती बरतने के साथ ही आमजन की सुरक्षा बनी रह सकती है।
मिलावटी मिठाई तकथा फास्ट फूड सेवन से हो सकती हैं कैंसर जैसी बिमारी
इस बारे में नागरिक अस्पताल नारनौल में कार्यरत डॉ.दिनेश कुमार ने बताया कि मिलावटी मिठाई तथा फास्ट फूड का इस्तेमाल स्वास्थ पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। उनकी राय में दूषित मिठाई एवं फास्ट फूड खाने से घर के खाने की आदत छूट जाती हैै वहीं ये भोजन नियमित लेने से अपच,गैस बनने सम्बंधी समस्या, लिवर को कमजोर करने, मधुमेह,बीपी, बवासीर, हार्ट प्रोब्लम, कैंसर, आतों की सफाई न होने देने की समस्या,दांत-मसूडों के खराब होने की समस्या तथा त्वचा रोग सम्ंबधी विकार उत्पन्न हो जाते हैं। इम्युनिटी घट जाती है तथा मोटापा बढने लगता है। इस प्रकार की मिलावटी मिठाई तथा फास्ट फूड के इस्तेमाल से बचना चाहिए।
क्या कहते हैं फूड सेफ्टि अधिकारी
इस बारे में फूड सेफ्टि अधिकारी डॉ.राजेश वर्मा ने बताया कि फूड सेफ्टि के अंतर्गत दुकानदारों का लाइसेंस रजिस्ट्रेशन जरूरी है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की देखरेख में फूड सेफ्टि एक्ट लागू है। दूध व मिठाई विक्रेताओं को अपनी दुकानों का पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। खाद्य पदार्थों के निर्माता, पैकर्स,होल सेलर्स,निर्यात-आयात करने वाले, होटल-रेस्टोरेंट, क्लब,कैंटीन, मिठाई, आइसक्रीम सहित ऐसे दुकानदार जो परिवहन एवं भंडारण करने वाले हैं। वे सभी इस एक्ट के दायरे में आते हैं। खाद्य पदार्थों में मिलावट करने तथा एक्सपायरी डेट के बाद सामान बेचे जाने तथा फास्ट फूड की निम्न गुणवत्ता वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। उनके पास महेंद्रगढ,रेवाडी,पलवल तथा झज्जर जिले की जिम्मेवारी है। फिर भी हाल ही में कनीना से तीन मिठाई की दुकानों से खाद्य वस्तुओं के सैंपल एकत्रित कर जांच के लिए लैब में भेजे गए हैं। उनकी टीम की ओर से शीघ्र ही मिठाई तथा फास्ट फूड के नमूने लिए जायेगें। आमजन के स्वास्थ से खिलवाड नहीं होने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *