जिला फरीदाबाद के नागरिक अस्पताल में डायलिसिस सुविधा हुई निःशुल्क : डॉ अशोक कुमार

0

City24news/सुमित गोयल
फ़रीदाबाद । हरियाणा के फरीदाबाद जिला में किडनी रोगियों के इलाज में सरकार की ओर से बड़ी राहत प्रदान की गई है। जिला के सिविल अस्पताल बीके में डायलिसिस की सुविधा फ्री कर दी गई है। इससे जिले के तक़रीबन 2200 किडनी रोगियों को लाभ मिलेगा।

बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को कार्यभार संभालते ही सबसे पहले प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में निशुल्क डायलिसिस की घोषणा की थी। जिसकी पालना करते हुए जिला फरीदाबाद के सिविल अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा फ्री कर दी गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि सिविल अस्पताल में किडनी रोगियों की रियायती दरों में डायलिसिस की जाती थी। केवल किडनी रोग से परेशान रोगियों की डायलिसिस 943 रुपये में होती थी, जबकि किडनी सहित अन्य बीमारी जैसे टीबी, एचआईवी, शुगर आदि होने पर रोगी से डायलिसिस के 1064 रुपये वसूले जाते थे। ऐसे रोगियों से 121 रुपये फिल्टर के अतिरिक्त लिए जाते थे। बीके अस्पताल के डायलिसिस सेंटर में 72 रोगी पंजीकृत हैं। इन सभी की अब निशुल्क डायलिसिस होगी। अब किडनी रोगियों को डायलिसिस के लिए बीपीएल राशन कार्ड, कमजोर आर्थिक स्थिति  का प्रमाण पत्र या जन प्रतिनिधियों से पत्र लिखवाने की आवश्यकता नहीं होगी। बीके अस्पताल के डायलिसिस सेंटर में जाकर निशुल्क डायलिसिस करवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में 12 डायलिसिस मशीन हैं और एक रोगी को कम से कम सप्ताह में तीन बार डायलिसिस दी जाती है। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में आज शनिवार को चार मरीजों का डायलिसिस फ्री किया गया है। जैसे ही और मरीज आएंगे उनका भी फ्री में डायलिसिस किया जाएगा।

इस दौरान उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश श्योकंद, डॉ. शीला भगत, डॉ. मनोज बजाज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *