जिला में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान-  जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खड़गटा 

0

जिला में हुआ 72.1 प्रतिशत से भी अधिक हुआ मतदान, मतदाता के लिए मतदान केंद्रों पर की गई थी समूचित व्यवस्थाएं 
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 के तहत जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ। विधानसभा चुनाव के प्रति लोगों में काफी उत्साह दिखाई दिया, जिस कारण जिला नूंह की महिलाओं व पुरुषों ने कतार में लगकर अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतंत्र की मजबूती में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। 

उन्होंने बताया कि जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में अंतिम सूचना मिलने तक कुल 72.1 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें 79-नूंह विधानसभा क्षेत्र में 73.9 प्रतिशत, 80-फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र में 72.9 प्रतिशत तथा 81-पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र में 69.5 प्रतिशत हुआ। जिला में विभिन्न मतदान केंद्रों पर वोटिंग समाप्ति के निर्धारित समय सायं 6 बजे के बाद जो भी मतदाता आए, उन्हें पक्ति में सबसे अंतिम मतदाता को एक नंबर का टोकन देते हुए क्रम अनुसार अंतिम नंबर का टोकन दिया गया, ताकि कोई अन्य मतदाता लाइन में लगकर आयोग की हिदायतों का उल्लंघन न कर पाए। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए समूचित व्यवस्थाएं की गई थी। इसके साथ ही सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। 

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा चुनावी ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को पहले से ही पूरी तरह से सतर्क व निष्पक्ष रहकर कार्य करने के निर्देश दिए गए थे। उन्होंने जिला में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न करवाने के लिए सभी जिलावासियों, चुनाव प्रत्याशियों, पुलिस सहित प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि अब आगामी 8 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना का कार्य राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेड़ी में किया जाएगा। इसके लिए भी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। 

पोलिंग पार्टियां ईवीएम के साथ पहुंची स्ट्रांग रूम

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला में शांतिपूर्ण मतदान के बाद पोलिंग पार्टिंया ईवीएम, वीवीपैट सहित सभी संबंधित फार्म व दस्तावेज के साथ संबंधित रिटर्निंग अधिकारी व उनके टीम के पास पहुंची और ईवीएम सहित सभी संबंधित दस्तावेज जमा करवाने शुरू कर दिए हैं। नजदीक के बूथों की पोलिंग पार्टियां जल्द पहुंच गई थी, जहां पर आरओ व उनकी टीम पहले से ही सभी तैयारियों के साथ ईवीएम जमा करने के लिए बैठी थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *