गांव अंधोप के सरकारी स्कूल में लगा मेला, विमुक्त घुमंतु एवं अर्ध घुमंतु वर्ग को घर द्वार पर ही पहुंचाया लाभ

0
  • -विमुक्त घुमंतु वर्ग के करीब 85 लोगों ने मेले में पहुंचकर उठाया लाभ
  • -आज भी उसी स्थान पर मेला लगाकर सभी वर्गों के लोगों को दिया जाएगा लाभ

city24news@ऋषि भारद्वाज

पलवल | सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा अनुसूचित जातियां एवं पिछडे वर्ग कल्याण विभाग और अंत्योदय विभाग व कल्याण विभाग द्वारा जिला के विमुक्त घुमंतु वर्ग व सभी वर्गों के नागरिकों को सरकार की ओर से क्रियान्वित की जा रही योजना, परियोजनाओं का लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से प्रात: 10 बजे से दोपहर बाद 04 बजे तक मेलों का आयोजन किया जा रहा है। पहले दिन विमुक्त घुमंतु एवं अर्ध घुमंतु वर्ग तथा दूसरे दिन उसी स्थान पर सभी वर्गों के लोगों के लिए इन मेलों का आयोजन किया जा रहा है। संबंधित वर्गों के लोग अपने निर्धारित दिवस के दौरान इन मेलों में आकर लाभान्वित भी हो रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को अंधोप के सरकारी स्कूल में विमुक्त एवं अर्ध घुमंतु वर्ग के लोगों के कल्याणार्थ हेतु मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में करीब 85 लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। आधार कार्ड के 24, राशन कार्ड के 08 तथा फैमिली आईडी के विभिन्न 53 आवेदनों पर कार्य किया गया। अगला मेला अंधोप के सरकारी स्कूल में ही गुरुवार 07 दिसंबर को सभी वर्गों के व्यक्तियों के लिए लगाया जाएगा।

एडीसी साहिल गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि लगाए जा रहे इन मेलों के पहले दिन विमुक्त घुमंतु जाति वर्ग के लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है तथा दूसरे दिन उसी स्थान पर मेला आयोजित करके सभी वर्गों के पात्र लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। मेले में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं तथा परियोजनाओं व नीतियों के बारे में जानकारी भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इन मेलों में जिला कल्याण विभाग की योजनाओं के साथ-साथ आधार कार्ड, परिवार पहचान-पत्र, वोटर कोर्ड, बिजली बिल, वृद्धावस्था पैंशन, आयुष्मान कार्ड जैसी सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। मेले में समाज कल्याण, कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, राजस्व विभाग, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, क्रिड विभाग आदि संबंधित विभाग के कर्मी स्टॉल लगाकर सरकार द्वारा दी जा रही सेवा-सुविधाओं अथवा योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्होंने संबंधित वर्ग के आमजन मानस से लगाए जाने वाले मेलों में निर्धारित तिथि व समय पर पहुंचकर लाभ उठाने का आह्वïान किया है।

इसी क्रम में पुराना जीटी रोड पलवल पर स्थित राजकीय माध्यमिक स्कूल नंबर-04 में आगामी 13 दिसंबर को विमुक्त घुमंतु वर्ग तथा 14 दिसंबर को सभी वर्ग के लोग सरकार की ओर से लगाए जाने वाले इन मेलों में पहुंचकर निश्चित रूप से लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *