एसडीएम ने माउंट यूनम की ऊँचाई चढ़कर तिरंगा फहराने वाले प्रवीन्त की, की  सरहाना

0

City24news/सोनिका सूरा
सिवानी । एसडीएम विरेन्द्र  सिंह ने माउंट यूनम: 6111 मीटर की ऊँचाई चढ़कर तिरंगा फहराने पर सिवानी मार्केट कमेटी में कार्यरत सिवानी निवासी प्रवीन्त के साहसिक प्रयास की सरहाना करते हुए शुभकामनाएं दी।

एसडीएम विरेन्द्र सिंह ने तैयारियों व चढ़ाई  के दौरान  आने वाली दिक्कतों के बारे में पूछने पर प्रवीन्त ने बताया कि मैंने 10 सितंबर को माउंट यूनम (6111 मीटर) की चढ़ाई के लिए अपने अभियान की शुरुआत की। 13 सितंबर को सुबह 10:30 बजे, मैंने इस चुनौतीपूर्ण पर्वत की चोटी पर पहुंचकर भारतीय तिरंगा फहराया। जैसे ही मैंने शिखर पर कदम रखा, तेज बर्फबारी शुरू हो गई, लेकिन यह मेरे दृढ़ संकल्प को नहीं डिगा सकी।

इस अभियान का उद्देश्य केवल शिखर को छूना नहीं था, बल्कि वोटर जागरूकता और प्रकृति संरक्षण का संदेश देना था। शिखर से मैंने यह संदेश देने कि कोशिश कि हम सभी को अपने मतदान अधिकार का सदुपयोग करना चाहिए और पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक होना चाहिए।

शिखर पर पहुँचने से ठीक पहले मेरी पीठ में चोट लग गई थी, लेकिन मजबूत इच्छाशक्ति ने मुझे शिखर तक पहुँचने का हौसला दिया। शिखर पर तेज हवाओं और बर्फबारी ने चुनौती को और कठिन बना दिया, साथ ही ऑक्सीजन का स्तर भी काफी कम हो गया था। खराब मौसम के चलते मुझे 5100 मीटर की ऊँचाई पर ही शिविर लगाना पड़ा और अगले दिन बेस कैंप की ओर उतरना पड़ा।

इससे पहले इसी साल अफ्रीका की सबसे ऊँची चोटी माउंट किलिमंजारो को सफलतापूर्वक फतह किया था। अब मेरा लक्ष्य अगले साल यूरोप की सबसे ऊँची चोटी माउंट एल्ब्रुस को चढ़ने का है।

एसडीएम विरेन्द्र ने इस साहसिक प्रयास की सराहना करते हुए उपलब्धियों के लिए बधाई दी और आगामी अभियानों के लिए शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *