सी पी आर की जानकारी सभी के लिए लाभकारी

0

05 अक्टूबर को सभी जिलावासी मतदान करते हुए लोकतंत्र को दें मजबूती: धीरेंद्र खड़गटा 
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी नूंह के अध्यक्ष धीरेंद्र खड़गटा के कुशल मार्गदर्शन एवं सचिव महेश गुप्ता की देखरेख में जिला रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से वीरवार को राजकीय महाविद्यालय नगीना में एक दिवसीय ” सी पी आर की जानकारी सभी के लिए लाभकारी एवम  रक्तदान-महादान” विषयों पर जागरूकता सेमीनार का आयोजन  किया गया, जिसकी अध्यक्षता महाविद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य जय प्रकाश चौहान ने के द्वारा की गई। उन्होंने बताया वर्तमान समय में  हर व्यक्ति को सी पी आर तकनीकी का ज्ञान अवश्य ही होना चाहिए ताकि किसी भी पीड़ित को समय रहते जीवन बचाया जा सके। उन्होंने सभी को वोट के अधिकार तथा लोकतंत्र में इसके महत्व के बारे में जानकारी दी और कहा कि आने वाली 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव में सभी युवा मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए इस अवसर पर सहायक  प्राचार्य नरेंद्र कुमार ने शत प्रतिशत एवम शांतिपूर्ण मतदान कराने हेतु शपथ दिलाई।

इस सेमीनार में सोसायटी के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने जागरूक करते हुए बताया कि प्रत्येक नागरिक को फर्स्ट-एड का ज्ञान होना अनिवार्य है ताकि दुर्घटना व किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान तुरंत पीड़ित को फर्स्ट-एड का लाभ देकर उसकी जिंदगी बचाई जा सके। उन्होंने फर्स्ट-एड से बेहोशी, घायल को मौके पर सहायता, हार्ट अटैक के समय पीड़ित को ट्रांसपोर्ट करने, सांस न आने व हार्ट के कार्य न करने की अवस्था में जीवनदायिनी विधि सीपीआर विधि के बारे में प्रयोगात्मक तरीके से समझाया। तथा बताया की वर्तमान समय में सी पी आर तकनीकी की जानकारी हर इंसान को होनी चाहिए ताकि किसी भी आपात स्थिति में पीड़ित के जीवन को सुरक्षित किया जा सके।  उन्होंने जागरूक करने हुए बताया की हर वह स्वस्थ इंसान जिसकी उम्र 18-60, वजन 48 किलो से अधिक तथा ह्यूमोग्लोबीन 12.5 ग्राम हो वह पुरुष 90 दिनों तथा महिला 120 दिन के अंतराल पर दोबारा रक्तदान कर सकता है। रक्तदान अपने जन्मदिन, बुजुर्गों की पुण्यतिथि, महापुरुषों की जयंती या शहीदी दिवस के अवसर करना चाहिए ताकि उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जा सके एल।

कॉलेज की यूथ रैड क्रॉस यूनिट की काउंसलर सीमा  ने बताया कि जल्द ही रक्तदान शिविर का आयोजन उनके द्वारा कॉलेज प्रांगण में कराया जायेगा। इस सेमीनार के सफल आयोजन में  कॉलेज प्रोफेसर मिस सुजाता, मेनका यादव एवम रैड क्रॉस सोसायटी नूह के लिपिक नरेश कुमार का अहम योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *