पारदर्शी ढंग से चुनाव करवाने में निर्वाचन आयोग के एप की रहेगी अहम भूमिका

0

दिव्यांगों के लिए सक्षम, कैंडिडेट के लिए सुविधा, मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन, वोटर इन क्यू, केवाईसी, सी-विजिल एप।
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से करवाने तथा वोटर्स व प्रत्याशियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विभिन्न एप शुरू की हुई हैं। चुनाव में जिलावासी वोटर हेल्पलाइन, सक्षम, वोटर टर्नआउट, सुविधा, केवाईसी एप, सी-विजिल, वोटर इन क्यू एप का इस्तेमाल सकते करें और आयोग द्वारा मतदाताओं व प्रत्याशियों के लिए जो सेवाएं व सुविधाएं प्रारंभ की गई हैं, उनका वे आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि चुनाव में पारदर्शिता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोग द्वारा ही इन एप को संचालित किया जा रहा है। इन एप के माध्यम से एक ओर जहां महज एक क्लिक पर वोट संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकती है, वहीं दूसरी ओर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने, उम्मीदवारों के नामांकन पत्र देखने सहित कई कार्य किए जा सकते हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम एप लांच किया गया है। चुनाव में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आयोग ने तकनीकी युग में मतदाता फ्रेंडली कदम उठाए हैं। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया सबसे अहम होती है और निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया में सभीजन की पूर्ण सहभागिता जरूरी है। चुनाव प्रत्याशियों के लिए भी सुविधा एप लांच की गई है, जिसके माध्यम से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार चुनावी संबंधी गतिविधियों के लिए एप के जरिए भी अनुमति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। डिजिटल दौर में चुनाव प्रक्रियाओं को भी डिजिटल करने का अहम कार्य चुनाव आयोग ने किया है।  

*सी-विजिल एप*

सी-विजिल एप की मदद से नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। इसमें फोटो, वीडियो और ऑडियो अपलोड करके शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी गई है। शिकायत प्राप्त होने के बाद उसका 100 मिनट के अंदर निस्तारण किया जाता है। निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण एप है।

*केवाईसी एप से देखें उम्मीदवार का नामांकन*

नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) एप के जरिए आम नागरिक उम्मीदवारों के बारे में तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इस एप में उम्मीदवार द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को दिए गए नामांकन-पत्र को अपलोड किया जाता है, जिसे कोई भी आम नागरिक अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। इस एप के माध्यम से उम्मीदवार के आपराधिक रिकॉर्ड, संपत्ति और शिक्षा व अन्य जानकारी हासिल की जा सकती हैं।

*दिव्यांगों के लिए सक्षम एप*

सक्षम एप दिव्यांगजन नागरिकों की सुविधा के लिए तैयार की गई है। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन कर सकते हैं। इसके तहत व्हीलचेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने और बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

*कैंडिडेट के लिए सुविधा एप*

इस एप के माध्यम से प्रत्याशी चुनावी गतिविधियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एप पर लॉगिन करने के बाद प्रत्याशी शपथ-पत्र, सूचना और नामांकन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सुविधा कैंडिडेट एप उम्मीदवारों को उनके नामांकन और चुनाव प्रचार से संबंधित ली जाने वाली अनुमति की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता है।

*वोटर टर्नआउट से देखें मतदान प्रतिशत*

इस एप के माध्यम से आमजन मतदान दिवस (5 अक्तूबर) के दिन मतदान प्रतिशत देख सकते हैं। स्वीप गतिविधियों के माध्यम से आमजन को मतदान के लिए निरंतर प्रेरित किया जा रहा है।

*वोटर हेल्पलाइन एप*

इस एप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़ने अथवा पता संशोधन करने, नाम हटाने, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने, मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केंद्र विवरण, ई-एपिक कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा मिलती है। इससे व्यक्ति अपनी वोटर आईडी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

*वोटर इन क्यू*

इस एप के द्वारा मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए लाइन में खडे वोटर्स का पता लगाया जा सकता है। वोटर्स के लिए यह बेहद सुविधाजनक एप है, जिसके द्वारा मतदान केंद्र पर भीड़ की जानकारी हासिल करते हुए मतदान के लिए सुविधाजनक समय का चुनाव किया जा सकता है।

*टोल फ्री नंबर-1950 पर कर सकते हैं संपर्क*

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने नागरिकों की सुविधा के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूची व चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 जारी किया है। यदि किसी भी मतदाता को वोट, पहचान पत्र इत्यादि से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी लेनी है, तो वह टोल फ्री नंबर-1950 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकता है।

__________________________________

पुनहाना विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक अवधेश कुमार तिवारी ने किया मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी ( एमसीएमसी ) रूम का निरीक्षण 

मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी सजगता से निभाएं जिम्मेवारी- चुनाव पर्यवेक्षक

सी-विजिल अथवा 1950 पर आने वाली शिकायतों का निर्धारित समयावधि में हो निराकरण 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *