यातायात नियमों का उल्लंघन आचार संहिता में पड़ा भारी, कटे बाइक मालिकों के चालान

0

City24news/ब्यूरो
फरीदाबाद। यदि आप भी बाइक मालिक है और आप नेताओं को रैलियों में बाइक चलाने के लिए दे रहे है, तो सावधान हो जाए, क्योंकि यातायात पुलिस अब पोस्टल चालान बाइक मालिकों को भेज रही है। ऐसा ही शहर में देखने को मिला। एनआईटी विधानसभा 86 में 25 अगस्त को और बnभगढ़ विधानसभा में 14 अगस्त को हुई बाइक रैली में यातायात पुलिस ने जमकर यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाने वालो के चालान काटे है। हालांकि यह चालान बाइक मालिकों के नाम काटे गए है, जिनमें यदि उन्होंने जुर्माना नहीं भरा तो, उन्हें सजा भी हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक आगामी एक अक्टूबर को प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए राज्य चुनाव आयोग की तरफ से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लगाई हुई है। ताकि प्रदेश में निष्पक्ष तरीके से विधानसभा चुनाव आचार संहिता के तहत हो सके। लेकिन आए दिन देखा जा रहा है कि कुछ राजनेतिक दलों और चुनाव लड़ने के इच्छुक सम्भावित उम्मीदवारों द्वारा आचार संहिता की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। लेकिन धज्जियां उड़ाने वालों पर यातायात पुलिस कानून का पालन न करने वाले केन्द्रीय राज्यमंत्री, पूर्व उपमुख्यमंत्री, राज्य मंत्री पर सख्ती न करते हुए वाहन मालिकों पर सख्ती करता नजर आ रहा है। ऐसा ही अब यहां देखने को मिल रहा है। जहां वाहन चालको द्वारा यातायात नियमों की अवहेलना करने के संबंध में स्मार्ट सिटी सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं के माध्यम से वाहन चालको के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए स्वत: ही स्मार्ट सिटी सेंटर टीम द्वारा पोस्टल चालान जनरेट कर दिए जाते है। इसी क्रम में 25 अगस्त को एनआईटी क्षेत्र में आयोजित एक रैली के दौरान बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चालको के 15 पोस्टल चालान किए गए। वहीं 14 अगस्त को निकाली गई रैली में भी  बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाए थे, उनके भी पोस्टल चालान किए गए है। यातायात पुलिस ने सुरक्षा के मध्यनजर हेलमेट पहन कर हम अपने आपको सुरक्षित रख सकते है और मोटर व्हीकल अधिनियम के अंतर्गत बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने पर जुर्माने का प्रावधान है। लेकिन इसके बावजूद भी रैलियों में उप मुख्यमंत्री और मंत्रियों सहित आम पब्लिक बिना हेलमेट के बाइक चलाते हुए नजर आ रही है। जिसे देखते हुए पोस्टल चालान बाइक संचालकों को भेजे गए है।

की है यह अपील: यातायात पुलिस फरीदाबाद की रैली आयोजकों से अपील है कि भविष्य में जब भी किसी रैली का आयोजन किया जाए तो यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित की जाए। साथ ही दोपहिया वाहन चालक को हेलमेट उपलब्ध कराए जाएं, ताकि यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित की जा सके और राजनेताओं की छवि भी प्रभावित ना हो। पुलिस की माने तो फरीदाबाद यातायात पुलिस द्वारा वर्ष 2024 में 31 जुलाई तक बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चालकों के 82594 पोस्टल चालान किए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *