भाजपा व कांग्रेस पार्टी में अटेली हलके से टिकट चाहने वाले की फेहरिस्त हुई लंबी

0

संतोष यादव व सीताराम यादव को भाजपा तो कांग्रेस से राव नरेंद्र व अनिता यादव का नाम चर्चा में
City24news/सुनील दीक्षित
कनीना | हरियाणा में विधान सभा चुनाव की तिथि निर्धारित होते ही विभिन्न पार्टियों की ओर से टिकट चाहने वाले उम्मीद्वारों की लंबी फेहरिस्त तैयार हो गई है। अटेली हलके का एक छोर राजस्थान के अलवर जिले से सटा हुआ वहीं दूसरा रेवाडी जिले से मिला हुआ है। तीसरा छोर दादरी जिले से तो चैथा छोर महेंद्रगढ व नारनौल हलके से सटा हुआ है। इस हलके में एक लाख 18 हजार मतदाता हैं। अटेली हलके में एक ओर सत्तारूढ दल भाजपा की ओर से पूर्व डिप्टी स्पीकर संतोष यादव, विधायक सीताराम यादव की ओर से अहम दावेदारी की जा रही है वहीं जसवंत बबलू, प्रो.रोशन लाल, सुनील राव बिरड, कुलदीप सिंह, ब्रिजेश, मनीष कुमार संदीप, सुंदरलाल, विकास यादव, यतेंद्र्र सिंह, अजीत सिंह, विक्रम सिंह भी टिकट की दौड में शामिल हो रहे हैं। देखा जाए तो पूर्व विधायक एवं डिप्टी स्पीकर संतोष यादव के 2014 से 2019 के कार्यकाल में अटेली हलके में अनेकों विकास कार्य हुए। कनीना में लघु सचिवालय,अस्पताल,महिला महाविद्वालय,सब्जिमंडी,आनाज मंडी दमकल केंद्र आदि बनवाने का श्रेय उन्हें जाता है। विधायक सीताराम यादव की ओर से भी विकास कार्यों को प्राथमिकता दी जा रही है। उनकी ओर से कनीना में रामपुरी डिस्ट्रीब्यूटरी को भूमिगत करवाने, कनीना-अटेली मार्ग पर आरओबी का कार्य शुरू करवाने, स्टेट हाईवे 34 को मंजूरी दिलवाने सहित विभिन्न गावों में दो से चार लिंक मार्ग बनवाने का कार्य करवाया गया। जिससे ग्रामीणों का आवगमन सुविधाजनक हुआ है। जनता उनकी ओर से किए गए कार्यों से संतुष्ट है।
कांग्रेस पार्टी में भी टिकट चाहने वालों की लंबी सूुची है। जिसे देखकर पार्टी हाईकमान मिटिंग-दर-मिटिंग मंथन करने में जुटा हुआ है। कहा जा रहा है कि यह पार्टी इस समय बापू-बेेटे की पार्टी बनकर रह गई है। जिसमें उनकी मर्जी मुताबिक फैसले लिए जा रहे हैं। अनेकों नेताओं को उनकी नीति रास नहीं आ रही है जिसके चलते पार्टी कमजोर होने लगी है। छोटे-बडे हुड्डा व आशा हुड्डा को अपना श्रेष्ठ मानने वाले नांगल चैधरी के पूर्व विधायक राव बहादुर सिंह उनकी गलत नीतियों के कारण लोकसभा चुनाव से पूर्व पार्टी को अलविदा कह कर जेजेपी को ज्वाईन कर गए थे। ये सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ लोकसभा चुनाव के बाद पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमति किरण चैधरी तथा पूर्व सांसद श्रुति चैधरी कांग्रेस पार्टी को अलविदा कह गई। जो पूर्व मुख्यमंत्री चैधरी बंसीलाल व उनके पुत्र कबनिा मंत्री चै.सुरेंद्र सिंह की राजनीतिक विरासत को संभाल रही हैं। लौह पुरूष कहे जाने वाले चै.बंसीलाल की जिक्र लोकसभा चुनाव के दौरान पाली में आयोजित जनसभा में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी किया था। उसके बाद से सियासत में उथल-पुथल के संकेत मिल रहे थे। मां-बेटी के भाजपा में शामिल होने के बाद भाजा की ओर से किरण चैधरी को राज्य सभा भेजने की तैयारी की जा रही है। श्रुति को भिवानी से विधान सभा की टिकट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। अटेली हलके से कांग्रेस पार्टी के संभावित उम्मीद्वारों में पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिह, पूर्व सीपीएस अनीता यादव प्रमुख दावेदार हैं जबकि संदीप सिंह,महेंद्र सिंह, सुरेंद्र कुमार, राजकुमार यादव, सुरेंद्र नम्ंबरदार, राधेश्याम, हेमंत शर्मा, सुभाष यादव, सुनिता मावता भी लाईन में हैं। पार्टी हाईकान की ओर से उनके आवेदनों पर मंथन किया जा रहा है।
जेजेपी पार्टी से अभिमन्यू राव, बेदू राता, कुलदीप कलवाडी, सुविधा शास्त्री सुजापुर की ओर से टिकट की मांग की जा रही है। आम आदमी पार्टी से सतनारायण यादव व बीएसपी से अतर लाल की ओर से उम्मीद्वारी जताई जा रही है। करीब आधा दर्जनभर निर्दलीय प्रत्याशी भी हो सकते हैं। उम्मीद्वारों को टिकट अलाट होने के बाद राजनीतिक व चुनावी समीकरण बनेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *