प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रव्यापी आउटरीच पहल है विकसित भारत संकल्प यात्रा : विधायक नयनपाल रावत

0

-अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना यात्रा का मुख्य मकसद


-जिला के गांव बढराम व आजादनगर में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा, लोगों ने किया भव्य स्वागत

city24news/@ऋषि भारद्वाज

पात्र व्यक्ति सरकार की योजना के लाभ से वंचित न रहे। केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, इसी सोच के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत की है। हरियाणा वेयरहाऊसिंग के चेयरमैन एवं विधायक पृथला नयनपाल रावत शनिवार को बढराम व आजादनगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी जनसंवाद के माध्यम से जनसमस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटान करने की पहल शुरू की, जिसके परिणाम स्वरूप प्रदेश के गांव-गांव में जनप्रतिनिधि लोगों के बीच पहुंचकर जनसंवाद के माध्यम से लोगों की परेशानियों को दूर करने का कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को गांव-गांव तक पहुंचाने के मकसद से विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है, ताकि अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक सरकार की योजना पहुंच सके। इस यात्रा के दौरान गरीब वर्गों के लोगों, महिलाओं, युवाओं, किसानों, मध्यम वर्ग के लोगों के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की स्कीमों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाई जाएगी ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें। विधायक नयनपाल रावत ने गांव बढराम व आजादनगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लगाई गई विभिन्न विभागों की स्टॉलों का अवलोकन किया और कहा कि यह यात्रा देश के कोने-कोने में समाज के सभी वर्गों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की एक अनूठी पहल है। इस मौके पर विधायक ने उपस्थित लोगों को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि बढऱाम से अलावलपुर तक की सडक़ के कार्य को आगामी 1 महीने में पूरा करवा दिया जाएगा। विधायक नयनपाल रावत ने आजाद नगर में दुर्घटना के दौरान दो बच्चों की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को निजीकोष से 50-50 हजार रुपए की सहायता राशि दी। उन्होंने ग्रामवासियों की मांग पर कहा कि अगर स्कूल में विद्यार्थी पूरे हो जाते हैं तो आगामी मार्च तक संबंधित स्कूल को हाई स्कूल तक अपग्रेड करवा दिया जाएगा। उन्होंने आजाद नगर में बारातघर बनवाने की भी बात कही। इसके साथ-साथ कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ठ व सराहनीय कार्य करने वाले विद्यार्थियों व नागरिकों को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के दौरान बढऱाम में चित्रकला प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें गरिमा को प्रथम, रोहिणी को द्वितीय, सुधीर को तृतीय पुरस्कार तथा आजाद नगर में प्रिया को प्रथम, चांदनी को द्वितीय, दिशा को तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान उज्जवला योजना की पात्र महिला को गैस चूल्हा वितरित किया गया। इस संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा क्रियांवित किए जा रहे विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों को एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जा रहा है और योजनाओं से लाभान्वित हुए लोगों के विचार को मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से सांझा किया जा रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया। इस मौके पर कृषि विभाग की ओर से ड्रोन की प्रदर्शनी भी की गई, जिसका विधायक नयनपाल रावत ने अवलोकन किया। कार्यक्रम के दौरान जिला सूचना जनसंपर्क विभाग की राजाराम भजन मंडली द्वारा केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का गीतों व भजनों की प्रस्तुति भी दी गई। ग्रामीणों ने विधायक नयनपाल रावत सहित अन्य अतिथियों का फूलमालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया।
इस अवसर पर बीडीपीओ प्रवीण कुमार, बढराम के सरपंच प्रतिनिधि हंसराज, आजाद नगर के सरपंच ललित सहित अन्य अधिकारीगण व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *