पौधे लगाकर संरक्षण करने से एक पेड़ मां के नाम अभियान की परिकल्पना होगी साकार : वन एवं पर्यावरण मंत्री

0

City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाड़ी। वन, पर्यावरण एवं वन्यजीव राज्य मंत्री संजय सिंह ने देशभर में चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत मॉडल टाउन स्थित हिन्दू हाई स्कूल परिसर में पौधारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उनका संरक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ-साथ उनका संरक्षण करके ही सही मायने में एक पेड़ मां के नाम अभियान की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गत 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पेड़ मां के नाम से एक अनूठे अभियान की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें हमारा पालन पोषण करने वाली धरती मां को भी देना होगा। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।

वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय सिंह ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत प्रदेश में शुक्रवार 16 अगस्त को एक दिवसीय राज्यव्यापी पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक जिले में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर प्रदेश में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।  उन्होंने कहा कि देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री नायब सिंह के कुशल नेतृत्व में एक पेड़ मां के नाम अभियान प्रभावी रूप से चलाया जा रहा है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित किए जा रहे हैं। जिला में इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति 16 अगस्त को पौधा रोपित करते हुए अभियान में सहभागी बने।

इस अवसर पर भाजपा नेता प्रीतम चौहान, सीटीएम लोकेश कुमार, डिप्टी सीईओ अंकित चौहान, बीईओ सतपाल धूपिया, महेंद्र यादव, प्राचार्य डा. रामफल शास्त्री सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *