त्रुटिरहित मतदाता सूची करें तैयार – मंडल आयुक्त संजय जून 

0

मंडल आयुक्त संजय जून ने पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की तथा मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया 
बीएलओ आगामी 16 अगस्त तक लोगों से प्राप्त करे दावे व आपत्तियां 
सभी बीएलओ 10 व 11 अगस्त को सुबह नौ बजे से सायं पांच बजे तक बूथों रहें और वोट बनाएं
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | फरीदाबाद मंडल आयुक्त संजय जून ने शुक्रवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों, सभी एसडीएम व चुनाव कार्यालय के अधिकारियों के साथ फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की और सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य किया जाए। युवाओं व मतदाताओं को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए, ताकि सभी पात्र व्यक्तियों के वोट बन सकें। इसी प्रकार आयोग की हिदायतों अनुसार मतदान केंद्रों पर सभी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं, जिसमें मतदान केंद्रों की चारदीवारी, खिड़की-दरवाजे, रैंप, बिजली-पानी व शौचालय सहित अन्य जरूरी सुविधाएं शामिल हैं।  संजय जून ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्य दो अगस्त से शुरू हो चुका है, जोकि आगामी 16 अगस्त तक चलेगा। जिला का कोई भी नागरिक 16 अगस्त तक अपने वोट से संबंधित दावे एवं आपत्ति दे सकता है। इस विशेष अभियान के तहत सभी बीएलओ आगामी 10 व 11 अगस्त को सुबह नौ बजे से सायं पांच बजे तक अपने बूथों पर उपस्थित रहेंगे और नए वोट बनाने व त्रुटी दूर करने के लिए संबंधित फार्म में दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएं। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की गंभीरता को समझें तथा अपने गांवों व क्षेत्र में सभी पात्र व्यक्तियों की वोट बनाने, नाम व पता संबंधी त्रुटियां ठीक करने, मृत्यु हो चुके व्यक्ति का सूची से नाम हटाने जैसे कार्य तय समय अवधि में पूर्ण करें। जिला नूंह की मतदाता सूची सौ प्रतिशत त्रुटिरहित होनी चाहिए।   

उपायुक्त ने कहा कि आगामी 26 अगस्त को दावे एवं आपत्तियों का निपटान किया जाएगा तथा 27 अगस्त को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष आयु पूरी करने वाले सभी युवाओं को वोट बनाना बहुत जरूरी है। इसके लिए बीएलओ को पूरी मेहनत व तत्परता से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन का हरसंभव प्रयास है कि मतदाता सूची में किसी प्रकार की कोई त्रुटि न रहे। इसके लिए आमजन व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए।   

मंडल आयुक्त संजय जून ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया  

मंडल आयुक्त संजय जून ने बैठक के बाद नूंह विधानसभा क्षेत्र के फिरोजपुर नमक स्थित मतदान केंद्रों, पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र के पिनगवां स्थित राजकीय मिडल स्कूल में बने मतदान केंद्र, मांडीखेड़ा के स्कूल में बने मतदान केंद्रों तथा कस्तूरबा गांधी स्कूल फिरोजपुर झिरका में बने मतदान केद्रों का निरीक्षण किया तथा संंबंधित एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को सभी बुनियादी सुविधाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खड़टाटा ने बैठक में मंडल आयुक्त संजय जून का स्वागत करते हुए जिला में अब तक किए गए फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के बारे में जानकारी दी तथा कहा कि आयोग के निर्देशानुसार बीएलओं को 16 अगस्त तक अधिक से अधिक वोट बनाने संबंधी निर्देश दिए गए हैं।    

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह, एसडीएम नूंह विशाल, एसडीएम फिरोजपुर झिरका डा. चिनार चहल व नगराधीश अशोक कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *