स्वच्छता रैली निकाल दिया जागरूकता संदेश – गोविन्द राम 

0

जिले के गांवों में स्वच्छता शपथ दिलाई और सफाई जागरूकता की गई
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | विशेष स्वच्छता अभियान के बारे में जिला नूंह के लोगों को जागरूक करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के गांवों में स्वच्छता रैली एवं शपथ दिलाकर जन जागरुकता का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत डीआरडीए नूंह के गोविन्द राम प्रजापति जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने बताया कि जिला नूंह के गांवों में स्वच्छता रैली, स्वच्छता शपथ, मीटिंग, सफाई कार्य गांवों के लोगों, सफाई कर्मचारियों, ग्राम सचिवों, पंचायतों के जनप्रतिनिधियों सरपंच,पंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका आशा कार्यकर्ता , स्कूलों के छात्र छात्राओं के सहयोग से किये जा रहे हैं। यह अभियान दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए हम सभी को नियमित सफाई रखने का संकल्प लेना होगा। स्वच्छता से ही सही स्वच्छ और स्वस्थ स्वास्थ्य संभव है। स्वच्छता रखने से बीमारियों में कमियां लाई जा सकती हैं। अतः हम सभी इस अभियान को जन आंदोलन बनाकर सफल करें तो यह यह एक सरकारी अभियान ही नहीं रह कर हमेशा के लिए जन भागीदारी से सबका लाभकारी अभियान साबित हो सकता है।

 यह विशेष स्वच्छता अभियान 15 अगस्त 2024 तक चलाया जा रहा है। जिसमें जनभागीदारी बहुत ही जरूरी है। इसमें सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, स्कूल स्टाफ, छात्र छात्राओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि, राजनेताओं, सामाजिक संगठन, मीडिया, पत्रकार, रेडियो स्टेशन और ग्रामीण महिला पुरुषों की अहम भूमिका है।  

गोविन्द राम प्रजापति डीपीएम ने बताया कि स्वच्छता ही स्वस्थ की जननी है क्योंकि स्वच्छ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क रहता है और वह व्यक्ति हमेशा विकास करता है। एक कदम स्वच्छता की ओर… स्वच्छता से विकास की ओर कदम बढ़ा कर ही भारत देश को स्वच्छ, सुन्दर और विकसित महान देश बना सकते हैं। इस अभियान के तहत जनभागीदारी से स्वच्छता हेतु सफाई, जागरूकता रैली, स्कूलों में मीटिंग, पौधारोपण आदि गतिविधियों कराई जा रही है।

इसके दौरान खंड समन्वयक प्रेमकुमार नूंह, मो. आरिफ, अंसार अली, स्कूल स्टाफ, स्कूल छात्र-छात्राओं और ग्रामीण महिला पुरुषों की सराहनीय भागीदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *