प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को दी जा रही बेहतर शिक्षा- सीमा त्रिखा  

0

नूंह में जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति का प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं कांफ्रेंस आयोजित  
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने श्रेष्ठ एसएमसी, स्टार टीचर्स व मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में बच्चों को संस्कारमय व अच्छी शिक्षा प्रदान की जा रही है। सरकार का प्रयास है कि जिला नूंह के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देकर उनका सर्वांगीण विकास किया जाए। मुख्यमंत्री नायब सिंह के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार द्वारा जिला नूंह में शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार व विद्यार्थियों को स्कूलों में बेहतर संसाधन एवं सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से निरंतर कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने अभी हाल ही में 48 घंटे के अंदर साढ़े सात हजार अध्यापकों को नियुक्तियां देकर बड़ा कार्य किया है, जिसमें नूंह जिला कैडर को भी 640 टीजीटी अध्यापक मिले हैं। अभी जून में ही नूंह को 300 पीजीटी तथा इससे पहले एचकेआरएन के तहत 600 टीचर व 500 शिक्षा सहायक स्कूलों में नियुक्त किए गए हैं। सरकार निरंतर यहां पर अध्यापकों की कमी को दूर कर रही है, ताकि नूंह जिला के बच्चों को सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा मिल सके।  

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा शुक्रवार को स्थानीय राजकीय मेडिकल कॉलेज में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण एवं सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। उन्होंने मां सरस्वती की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन ने कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की। शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचते ही शिक्षा विभाग की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए शानदार मॉडल देखकर शिक्षा मंत्री ने उनकी व अध्यापकों की तारीफ की। कार्यक्रम में निपुण प्रदर्शनी, सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समितियों, स्टार टीचर्स तथा मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान मुख्य आकर्षण रहा। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुई अध्यापकों की भर्ती के बाद काफी हद तक स्कूलों में स्टाफ की कमी दूर होगी। सरकार का प्रयास है कि नूंह जिला को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी जिला बनाना है। उन्होंने स्कूल स्टाफ, प्रिंसीपल, मुख्यापकों का भी आह्वïान किया कि वे स्कूलों में बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करें। विद्यालयों की कार्यप्रणाली में स्कूल प्रबंधन समितियां (एसएमसी) की भी अहम भूमिका रहती है, इसलिए एसएमसी सदस्य निरंतर स्कूलों का विजिट करें तथा मीड-डे-मिल आदि की गुणवत्ता भी चेक करें। प्रत्येक महीने एसएससी की बैठक अवश्य हो, ताकि जो कमियां हों, उनका समाधान साथ-साथ होता रहे।  

शिक्षा मंत्री ने एसएमसी सदस्यों के साथ सीध संवाद किया तथा उनके स्कूलों की कार्यप्रणाली पर प्रश्र किए। एसएमसी सदस्यों ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने व विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए अच्छा कार्य किया जा रहा है। नूंह जिला के कुछ गांवों में स्थित स्कूलों में कुछ समस्याएं, जिनके लिए उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अवगत करा दिया है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने एसएमसी सदस्यों से उनके गांवों में स्थित स्कूल संबंधी समस्याएं भी प्राप्त की  तथा इन समस्याओं को जल्द समाधान कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में करीब 130 स्कूल भवनों का जल्द ही निर्माण किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ योजना के तहत घर, स्कूल व आसपास के खुले क्षेत्र में पौधारोपण करने का देशवासियों से आह्वान किया है, इसलिए पर्यावरण संरक्षण में सहभागी बनते हुए सभी एक पेड़ मां के नाम के साथ-साथ बच्चों के नाम भी लगाएं। 

 सरकार ने शिक्षा में व्यापक सुधार के कार्य किए- जाकिर हुसैन  

वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में सरकार शिक्षा में सुधार के लिए व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है। अभी हाल ही में हुई शिक्षक भर्ती में बिना खर्ची व बिना पर्ची के युवाओं को नौकरी मिली है। नूंह जिला के भी करीब 107 युवा शिक्षक के पद पर नियुक्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि अध्यापकों का विद्यार्थियों के जीवन में सबसे अहम रोल होता है। अध्यापकों व एसएमसी सदस्यों से आह्वान किया कि वह बच्चों के जीवन को उज्ज्वल बनाने के लिए गंभीरता से कार्य करें। सरकार उन्हें हर कदम पर सहयोग करेगी। इससे पहले जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।   इस कार्यक्रम में एसडीएम नूंह विशाल, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र पटेल, मंडल अध्यक्ष हेमराज, भाजपा नेता जाहिद बाई, पूर्व चेयरमैन नपा तावड़ू मनीता सहित अन्य अधिकारी व स्कूलों के मुख्यापक, प्रिंसीपल व एसएमसी चेयरमैन व सदस्य मौजूद रहे।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *