विशेष सफाई अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लें ग्रामवासी: सीईओ जिला परिषद सतबीर मान

0

जिला के ग्रामीण अंचल में स्वतंत्रता दिवस तक विशेष सफाई अभियान
City24news/ब्यूरो
फरीदाबाद। सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने कहा कि जिला फरीदाबाद के ग्रामीण क्षेत्र में  स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाने के लिए आगामी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस तक विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। साफ और स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए ग्राम वासियों को इस सफाई अभियान में ज्यादा से ज्यादा संख्या अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा कि लोगों को न स्वयं गंदगी फैलानी है और न किसी और को फैलाने देनी है। उन्होंने ‘ना गंदगी करेंगे, न करने देंगे’ का मंत्र दिया।

इसी क्रम में आज शुक्रवार को ग्राम पंचायत नरियाला एवं मंधावली में स्कूली छात्र-छात्राओं व अन्य ग्रामवासियों के लिए शपथ एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों तथा अन्य लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक कर “स्वच्छ भारत” बनाने के लिए प्रेरित किया गया तथा उन्हें शपथ भी दिलाई गयी। इस दौरान इन ग्राम पंचायतों में कूड़े के ढेरों को हटाया गया तथा स्कूलों, आंगनवाडी केन्द्रों, स्वयं सहायता समूहो, आशा वर्करों एवं स्वच्छता ग्राहियों के माध्यम से ग्रामवासियों को स्वच्छता अभियान के बारे में जागरूक किया गया। इस दौरान तालाब एवं जोहड़ों की महत्तवता एवं उनकी साफ-सफाई के के लिए भी लोगो को जागरूक किया गया तथा शौचालय का प्रयोग एवं रखरखाव, कूड़े करकट का घरेलू व सामुदायिक स्तर पर उचित प्रबंधन तथा गंदे पानी के उचित निपटान के तौर तरीकों पर भी ग्रामवासियों को जानकारी दी गयी।

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने कहा कि जिला फरीदाबाद के ग्रामीण अंचल में यह अभियान आगामी दिनांक 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस तक चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां स्वच्छता होती है वहां भगवान प्रवेश करते हैं। इसलिए हमें अपने घर से लेकर गांव तक चारों और सफाई रखनी चाहिये। सफाई से अनेक प्रकार की बीमारियों से निजात तो मिलेगी बल्कि हमारे चारों और का वातावरण भी सुहाना व प्रदूषण रहित बनेगा। पर्यावरण संरक्षण एवं वातावरण को साफ सुथरा रखने के लिए हमें अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता को विशेष महत्व देना चाहिए। कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने के लिए क्लस्टर स्तर पर ग्राम पंचायतों में कल्सटर अनुसार नोडल अधिकारी नियुक्त किए गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *