नूंह जिले में बिजली पानी किल्लत पर आफताब अहमद ने चंडीगढ़ में एसीएस से की बात

0

नूंह | जिले में बिजली पानी की किल्लत का मामला अब चंडीगढ़ पहुंच गया है, नूंह विधायक व विधानसभा में कांग्रेस के उप नेता चौधरी आफताब अहमद ने मंगलवार को एसीएस ए के सिंह आई ए एस से चंडीगढ़ में पत्र देकर बात करते हुए कहा है कि काफ़ी गांवो व शहरों में पर्याप्त पीने का पानी नहीं मिल रहा है जिससे गर्मी के मौसम में स्थानीय लोगों की दिक्कतें बढ़ रही हैं। कई गांवों में तो स्तिथि दयनीय है। विधायक आफताब अहमद ने दो पत्र सौंपे जिसमें दूसरा पत्र बिजली आपूर्ति में आ रही बाधा दूर करने के लिए है।

विधायक आफताब अहमद ने पत्र में कहा है कि राजीव गांधी रेनीवेल परियोजना के तहत नूंह में आईबीएस संघेल, आईबीएस सूडाका, आईबीएस छपेड़ा,  आईबीएस मनडकोला में जरूरत से आधे से भी कम पानी की ही व्यवस्था है। बादली नहरी परियोजना जिस पर नूंह शहर व अन्य गांवों में पानी की व्यवस्था निर्भर है भी मांग अनुसार पानी आपूर्ति नहीं कर पा रही है, विशेषतौर पर अंतिम छोर के गांवों में। नूरपुर, बड़का व बड़वा परियोजना भी पूरा पानी उपलब्ध कराने में कामयाब नहीं हो पा रही है।

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि उन्होंने विभाग के चीफ इंजीनियर, एसई व एक्सईएन से कई बैठकें करके पानी समस्या के समाधान के लिए गंभीर प्रयास किए लेकिन समस्या अभी भी बनी हुई है। स्थानीय लोगों की दिनचर्या इस कारण प्रभावित हो रही है और सरकार का जल जीवन मिशन भी विफल साबित हो रहा है। पानी जिसके बिना जीवन की परिकल्पना भी नहीं की जा सकती उसकी आपूर्ति के लिए विभाग और सरकार को और अधिक गंभीरता दिखाने की सख्त आवश्यकता है।

वहीं विधायक आफताब अहमद ने नूँह ज़िले में लचर बिजली व्यवस्था और लगातार बाधित हो रही बिजली आपूर्ति का मुद्दा उठाते हुए कहा है कि बीते दो महीनों से अधिक से बिजली आपूर्ति अपर्याप्त है जिससे गंभीर संकट पैदा हो रहा है। बिजली नहीं आने के कारण पानी आपूर्ति भी परिणामस्वरूप प्रभावित होती है जिससे स्थानीय लोगों की समस्या और अधिक बढ़ जाती है।

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि सैंकड़ों गाँव नूँह ज़िले में पर्याप्त बिजली आपूर्ति से महरूम हो रहे हैं, लोगों को बेतहाशा दिक़्क़तों का सामना इस भीषण गर्मी में करना पड़ रहा है। साफ़ साफ़ प्रतीत हो रहा है कि जगमग हरियाणा पूरी तरह से विफल साबित हो रहा है 24 घंटे बिजली आपूर्ति तो बहुत दूर बल्कि सरकार की घोषणा के बावज़ूद 16 घंटे भी नहीं मिल रही है। विभाग और सरकार जनता को न्यूनतम ज़रूरी बिजली नहीं दे पा रहे हैं। इस भीषण गर्मी में बिना पर्याप्त बिजली और पानी के जीवन यापन की परिकल्पना बेहद शर्मनाक है।

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से विभाग के अधिकारियों व एमडी दक्षिण हरियाणा विद्युत विभाग से भी बैठक कर समाधान के लिए गंभीर प्रयास किए लेकिन हालातों में सुधार विभाग नहीं कर पा रहा है।

अब विधायक आफताब अहमद ने मांग की है कि किसी काबिल अधिकारी की निगरानी में दोनों समस्याओं के स्थाई समाधान के लिए गंभीर प्रयास किए जाएँ ताकि आम जन मूलभूत सुविधाओं के साथ आराम से जीवन जी सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *