जिला के गांवों में 15 अगस्त तक चलेगा विशेष सफाई अभियान-  उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा  

0

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता को लेकर आयोजित होंगे कार्यक्रम  
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि जिलाभर के गांवों में आगामी 15 अगस्त तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, जिसमें स्वच्छता से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देते हुए आमजन को जागरूक किया जाएगा। इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव में स्वच्छता से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मिशन मोड में यह अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करेंगे, ताकि गांवों में वास्तव में स्वच्छता का असर दिखाई दे। इस अभियान के अंतर्गत ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना,गांवों में  सार्वजनिक स्थलों पर सफाई के महत्व को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।  

उन्होंने बताया कि गांवों में स्वच्छता मुहिम के साथ ही 12 अगस्त को ग्राम पंचायतों में पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक गांव में ज्यादा सेे ज्यादा से पौधे रोपित किए जाएंगे। पौधारोपण के लिए गांवों में खाली पड़ी भूमि, अमृत सरोवर, तालाब आदि जगहों पर पौधारोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत अधिक से अधिक पौधे रोपित करने का लक्ष्य है, जिसके चलते सरकारी विभागों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने आमजन से भी बरसाती सीजन में पौधारोपण का आह्वïान किया। उन्होंने बताया कि 26 से 30 जुलाई तक ग्राम पंचायतों के सहयोग से गांवों में सफाई अभियान चलाकर डंपिंग प्वाईंट से कूड़े के ढेर हटवाने, सरकारी कार्यालयों की साफ-सफाई, धार्मिक स्थलों पर एकत्रित होकर सफाई अभियान, गलियों-नालियों, तालाबों और अमृत सरोवरों की सफाई का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार 31 जुलाई से एक अगस्त तक ग्राम पंचायतों में निर्मित सभी सामुदायिक स्वच्छता परिसरों की साफ-सफाई, दो अगस्त से चार अगस्त तक स्वयं सहायता समूहों,आशा व आंगनवाड़ी वर्करों के माध्यम से गांवों में स्वच्छता को लेकर घरेलू व सामुदायिक स्तर पर ठोस एवं तरल अपशिष्टï  प्रबंधन के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। पांच अगस्त से आठ अगस्त तक सभी स्कूलों में विद्यार्थियों को साबुन से हाथ धोने की विधियों का प्रदर्शन एवं आंगनवाडिय़ों में स्वच्छता से जुड़ी मुहिम चलाई जाएगी, वहीं मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा।  

उन्होंने बताया कि सात से आठ अगस्त तक गांवों में ओडीएफ प्लस पर आईईसी सामग्री का वितरण,वाल पेंटिंग और सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। ग्रामीणों को एकल यूज वाले प्लास्टिक  के उपयोग से बचने के लिए जूट या कपड़े के थैले के उपयोग के प्रति जागरूक किया जाएगा। नौ से दस अगस्त तक ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता की शपथ दिलाई जाएगी, साथ ही गांवों में सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता थीम पर आधाारित संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार 11 अगस्त को स्वच्छता मुहिम में घरेलू स्तर पर कचरे को अलग करने और प्लास्टिक कचरे के जलाने से रोकने के लिए स्कूली विद्यार्थियों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएंगी। 12 अगस्त को ठोस व तरल अपशिष्टï प्रबंधन के लिए घरेलू खाद गडडों व सोखता गडढों का निर्माण, सिंगल पिट्स को टि वन पिट्स में रेट्रोफिटिंग, ठोस एवं तरल अपशिष्टï प्रबंधन के लिए स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र आदि में कंपोस्ट पिट व सोक पिट का निर्माण, सैनटरी नैपकिन के निस्तारण संबंधी जानकारी, जल प्रबंधन, ठोस अपशिष्टï प्रबंधन शेडों की मरम्मत और रखरखाव विषय की जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *