उपायुक्त का जिलावासियों से नूंह जिला को हरा-भरा बनाने का आह्वान

0

राजकीय स्कूल छपेड़ा में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन
जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल रहे कार्यक्रम में मुख्यअतिथि
100 पेड़ों को पालने के लिए गुर्जेमल मेमोरियल फाउंडेशन देगा पेड़ पेंशन
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के आह्वान पर जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न सामाजिक संस्थाओं व विभागों के सहयोग से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, ताकि नूंह जिले को हरा-भरा बनाया जा सके। इसी कड़ी में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छपेड़ा में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल मुख्य अतिथि रहे।

इस पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन गुर्जेमल मेमोरियल फाउंडेशन के सहयोग से किया गया तथा फाउंडेशन की ओर से छपेड़ा स्थित राजकीय स्कूल के बच्चों को 100 पौधे गोद भी दिए गए। फाउंडेशन की ओर से इन 100 पौधों के लिए बच्चों को पेंशन व प्रशंसा-पत्र वितरित किए जाएंगे। पेंशन की राशि आगामी 5 वर्षों तक बच्चों को दी जाएगी ताकि वे पेड़ों का रखरखाव व उनका पालन पोषण अच्छी प्रकार से कर सकें।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी ने बच्चों व स्कूल स्टाफ के साथ स्कूल परिसर में पौधारोपण किया तथा बच्चों को पर्यावरण व पौधों का हमारे जीवन में विशेष महत्व के संबंध में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रजातियों के पौधे बच्चों द्वारा स्कूल प्रांगण में लगाए गए।

इस अवसर एफएलएन कार्डिनेटर कुसुम मलिक ने पारिस्थितिकी संतुलन बनाए रखने में वृक्षों के महत्व पर जोर दिया और विद्यार्थियों से पर्यावरण संरक्षण में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आज के पौधारोपण कार्यक्रम का उद्देश्य यह भी था कि छपेड़ा स्कूल के विद्यार्थियों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता को बढ़ावा दिया जाए। 

स्कूल की प्रधानाचार्य प्रोमिला कुमारी ने जिला शिक्षा अधिकारी का स्वागत करते हुए इस पौधारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि छपेड़ा स्कूल के विद्यार्थी हर गतिविधि में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं तथा स्कूल की साफ-सफाई में भी विद्यार्थियों द्वारा विशेष ध्यान दिया जाता है। आज के पौधारोपण कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थी स्थायी प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित होंगे तथा इससे विद्यालय परिसर को सुंदर बनाना आसान होगा। जिन बच्चों को पौधे गोद दिए गए हैं वे निश्चित तौर पर इनको पेड़ बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और छपेड़ा स्कूल व गांव को हरा-भरा बनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *