नूंह जिला में मतदान केंद्रो के रेशनलाइजेशन व समायोजन की कार्यवाही जारी

0

राजनैतिक दलों व मतदाताओं से सुझाव व आपत्तियां 15 जुलाई तक आमंत्रित
तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 23 नए मतदान केंद्र बनेंगे, जिसके बाद जिला में मतदान केंद्रों की संख्या 653 हो जाएगी
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि जिला के अंतर्गत आने वाली तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रो के रेशनलाइजेशन व समायोजन की कार्यवाही की जा रही है। जिला में पहले कुल मतदान केंद्रों की संख्या 630 थी, जोकि रेशनलाइजेशन के बाद बढ़कर 653 हो जाएगी। इस रेशनलाइजेशन की कार्यवाही के बाद 23 नए मतदान केंद्र ओर जुड़ जाएंगे, जिसके तहत नूंह विधानसभा में 8, फिरोजपुर झिरका में 14 तथा पुन्हाना में एक मतदान केंद्र और बढ़ जाएगा। उन्होंने जिला के मतदाताओं व राजनैतिक दलों से इस रेशनलाइजेशन की कार्यवाही के संबंध में 15 जुलाई 2024 तक सुझाव व आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं। 

उपायुक्त ने कहा कि बीते दिनों रेशनलाइजेशन की कार्यवाही के संबंध में राजनीतिक दलों के साथ भी बैठक आयोजित कर उनके सुझाव आमंत्रित किए गए थे। उन्होंने बताया कि जहां मतदाता ज्यादा थे, उन मतदान केंद्रों से मतदाताओं को अन्य मतदान केंद्रों में शिफ्ट किया गया है तथा कुछ स्थानों पर नए मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं, जिनकी सूची राजनीतिक दलों को उपलब्ध करवा दी गई है। 

उन्होंने बताया कि रेशनलाइजेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नूंह विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्रों की संख्या 201, फिरोजपुर झिरका में 256 तथा पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्रों की संख्या 196 हो जाएगी। उन्होंने बताया कि रेशनलाइजेशन प्रक्रिया में जहां 23 नए मतदान केंद्र बनाए जाएंगे, वहीं 14 मतदान केंद्रों के भवनों का परिवर्तन किया गया है और 19 मतदान केंद्रों का समायोजन किया गया है। जिला में 1400 से अधिक मतदाताओं की संख्या वाले 49 मतदान केंद्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *